सफेद बालों से है परेशान तो करे ये उपाय

आंवला बालों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इससे बालों की हर तरह की समस्‍या से निजात पाई जा सकती है। झड़ते बालों से लेकर डैंड्रफ तक को आंवला दूर करने की शक्‍ति और गुण रखता है। अगर आप भी कमजोर, पतले या दोमुंहे बालों से परेशान हैं या फिर आपको रूसी की परेशानी है तो इसका इस्तेमाल करें।

आवंला सेहत के साथ बालों के लिए बेहद फायदेमंद है। अगर आप सफेद बालों की समस्या से परेशान हैं तो सूखे आंवले का इस्तेमाल करें। इसके लिए सूथे आंवले के चूर्ण को पानी में भिगोकर पेस्ट बना लें। फिर उसका सिर पर लेप करें और 10 मिनट बाद बालों को धो लें। ऐसा करने से सफेद बालों की समस्या खत्म होगी और बालों को झड़ना भी बंद होगा।

भृंगराज तेल की मदद से आप सफेद बालों को काला कर सकते हैं। इसके लिए सोने से पहले भृंगराज तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा काली मेहंगी को पानी में घोलकर रात के वक्त लगाएं। फिर सुबह सिर धो लें। इस तरह से आपके बाल काले हो सकते हैं।

आयुर्वेद में आंवले का अपना महत्व है। इससे जुड़े कई नुस्खे हैं। ये सेहत के साथ स्किन और बालों का खास ख्याल रखता है। आंवले में फाइटो-न्‍यूट्रिएंट्स, विटामिन और खनिज पदार्थ होते हैं, जो कि स्‍कैल्‍प पर रक्‍त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद करते हैं। इससे बाल स्‍वस्‍थ, लंबे और घने बनते हैं। नीचे जानिए ये किन-किन समस्याओं से निजात दिला सकता है।

Related Articles

Back to top button