बालों के सफेद होने से हैं परेशान, तो करे ये उपाय

सफेद बाल पहले 50 या 55 साल की उम्र में दिखाई देते थे। लेकिन अब ये 14 से 15 साल के बच्चों के लिए परेशानी का सबब बन गए हैं। समय से पहले सफेद बालों का मतलब यही है कि आपको अपने खानपान के साथ ही जीवन शैली पर ध्यान देना होगा। आयुर्वेद डॉक्टर दीक्षा भावसार (Dr Dixa Bhavsar Savaliya) ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में कुछ टिप्स शेयर की हैं, जो सफेद बालों से छुटकारा दिलाने में मददगार हैं।

क्लालिटी नींद है जरूरी

जल्दी सोना बेहद जरूरी है। आपकी नींद की क्वालिटी जितनी अच्छी होगी, आपके बालों की क्वालिटी भी उतनी ही अच्छी होगी। रात 10 बजे तक सोने की कोशिश करें।

सर्दियों में खाएं आंवला 

सफेद बालों के लिए आंवला सबसे अच्छा होता है। खासतौर पर सर्दियों में इसका सेवन नियमित रूप से करें।

गाय का घी आएगा काम 

रात को सोने से पहले गाय के घी की 2 बूंद नाक के दोनों छिद्रों में डालें। इसे अलावा अपने खाने में करी पत्ता, तिल, आंवला, करेला और गाय का घी शामिल करें।

इन चीजों को खाने से बचें

मीठे, कड़वे और कसैली चीजों को खाएं। इसी के साथ ज्यादा मसालेदार, नमकीन, तले, फरमेंटेड, बासी, कैफीन युक्त ड्रिंक और मांसाहारी खाने से परहेज करें।

बालों की ऑयलिंग है सबसे जरूरी

दादी-नानी अक्सर बालों की केयर के लिए तेल लगाने की सलाह देती हैं। आयुर्वेद एक्सरपर्ट ने भी अपने बालों को तेल लगाना सबसे जरूरी बताया है। आप हफ्ते में दो बार बालों में तेल जरूर लगाएं।

Related Articles

Back to top button