लंबे, घने और चमकदार बाल पाने की चाहत होगी पूरी करें ये काम

बाल हमारी खूबसूरती का अहम हिस्सा होते हैं। यही वजह है कि लंबे, घने और चमकदार बाल पाने की चाहत हर महिला की होती है। कई बार तमाम कोशिशों के बाद भी लंबे बाल पाना एक सपना बन ही रह जाता है, लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर आप भी लंबे बाल पा सकेंगी।

1. ट्रिमिंग जरूर कराएं

बालों को लंबा करने के लिए कम से कम 8 से 10 हफ्तों के बाद ट्रिमिंग जरूर कराएं। ऐसा करने से बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं। गर्मियों के मौसम में प्रदूषण और सूरज की किरणों से बाल डैमेज हो जाते हैं, जिससे स्प्लिट एंड्स हो जाते हैं। ये स्प्लिट एंड्स बालों को बढ़ने से रोकते हैं, इसलिए ट्रिम कराते रहना चाहिए।

2. कंडीशनिंग जरूरी है

बालों को जड़ों से मजबूत और घना बनाने के लिए कंडीशनिंग बेहद जरूरी है। कंडीशनिंग नहीं होने से बालों के निचले हिस्से को ठीक तरह से पोषण नहीं मिल पाता है। इसलिए बालों को कंडीशन करना बेहद जरूरी होता है।

3. गर्म तेल से मसाज करें

हेल्दी बालों के लिए हफ्ते में एक बार गर्म तेल से मसाज करना बहुत जरूरी होता है। तेल की मसाज करने से झड़ते बालों की समस्या से भी राहत मिलती है। आप अगर अपने बालों को जल्दी लंबा बनाना चाहती हैं तो बेहतर होगा कि बालों में नारियल या जैतुन के तेल की मसाज करें।

4. बालों में कंघी करना फायदेमंद

तेल की मसाज के अलावा बालों में कंघी करना भी फायदेमंद है। इसके लिए सही कंघी का इस्तेमाल करना भी बेहद जरूरी है। कंघी करने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन ठीक तरह से होता है। सोने से पहले कंघी जरूर करें। इससे जड़े मजबूत होती हैं और बाल भी जल्दी लंबे होते हैं।

Related Articles

Back to top button