कम उम्र में सफेद हो रहे बाल , तो करे ये आसान सा उपाय

 यंग एज में लोगों के बालों का सफेद होना आजकल काफी कॉमन हो गया है. जिसकी वजह से पीड़ित इंसान दिमागी तौर पर परेशानी का शिकार हो जाता है और फिर इसके लिए तरह-तरह के इलाज करते हैं. यहां तक कि उन्हें छिपाने के लिए तरह-तरह रंगों का इस्तेमाल करने लगते हैं लेकिन आज हम आपको बालों का कालापन कायम रखना का तरीका बताने जा रहे हैं.

सबसे पहले एक कप सरसों का तेल (Mustard Oil) लें और साथ में एक गिलास पानी (Water), करी पत्ता (Curry Leaves), एलोवीरा (Aloe Vera) का एक टुकड़ा, कलौंजी (Nigella), अलसी के बीज (Flax Seed) और काला जीरा (Caraway Seeds) को रख लें.

सबसे पहले एक गिलास पानी को उबालें और इस दौरान उस में करी पत्ता डालें, एक एलोवेरा को टुकड़ा डाल दें और एक एक चम्मच अलसी के बीज का साथ काला जीरा और कलौंजी भी पानी में डाल दें.

जब पानी आधा किलास से भी कम रह जाए तो उस पानी में एक कप सरसों का तेल डालकर एक बार फिर पकाएं. जिसके बाद यह एक तेल की तरह बन जाएगा. फिर इस तेल को कम से कम हफ्ते में दो बार लगाएं. उम्मीद है कि जल्द ही आपको सफेद बालों की शिकायत दूर हो जाएगी.

बालों की सफेदी की असल वजह सिर्फ खराब खुराक ही नहीं होता बल्कि कई बीमारियों के प्रभाव के कारण भी बाल समय से पहले सफेद होने लगते हैं. बालों का काला रखने के लिए आपको ज्यादा टेंशन लेने की जरूरत नहीं क्योंकि इसे नैचुरल तरीके से काला किया जा सकता है और महंगे प्रोडक्ट की भी जरूरत नहीं पड़ेगी.

Related Articles

Back to top button