यूपी के आगरा में फोन पर मिलेगा दिमागी मरीजों को इलाज, साथ में फ्री दवाए

यूपी के आगरा में मानसिक दिक्कतों के मरीजों को अब फोन पर ही इलाज मिला करेगा। उन्हें अस्पताल आने की जरूरत नहीं है। 10 अक्तूबर को मानसिक आरोग्यशाला में टेली-मेडिसिन सेवा शुरू होने जा रही है। एक नंबर डायल करने के बाद उन्हें परामर्श और इलाज मिल जाएगा। प्रदेश में गोरखपुर और आगरा की मानसिक आरोग्यशाला में यह प्रयोग शुरू किया जा रहा है। इस सेवा में हेल्पलाइन नंबर के जरिए काउंसलर, मनोचिकित्सक और कंसल्टेंट मरीजों को सेवाएं देंगे।

मानसिक रोगों की दवाएं खासी महंगी हैं, इसलिए टेली मेडिसिन में आने वाले मरीजों को यह मुफ्त दी जाएंगी। मरीज आरोग्यशाला की फार्मेसी से इन्हें ले सकता है। आने वाले समय में सीएचसी और पीएचसी पर भी दवाएं रखवाई जाएंगी। जिससे मरीजों को अपने करीब ही दवाएं उपलब्ध हो सकें।

डीपीएम कुलदीप भारद्वाज ने बताया कि लोगों की मानसिक दिक्कतें बढ़ गई हैं। अस्पताल हैं, लेकिन मरीज यहां आने में संकोच करते हैं। उन्हें लगता है कि अगर अस्पताल गए तो लोग उन्हें गलत निगाहों से देखेंगे।

इस चक्कर में उनकी दिक्कतें बढ़ती जाती हैं, आखिर में वे गंभीर मरीज के रूप में परिवर्तित हो जाते हैं। इसे रोकने के लिए सरकार ने टेली-मेडिसिन सेवा शुरू करने का फैसला लिया है। दिमाग की कोई भी दिक्कत होने पर लोग फोन करके विशेषज्ञों से बात कर सकते हैं। उनसे दवाइयां लिखवा सकते हैं। जल्द ही हेल्पलाइन नंबर जारी किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button