तमिलनाडु, केरल और आंध्रप्रदेश में मौसम विभाग ने जारी की भारी बारिश की चेतावनी, स्कूलों को बंद रखने का निर्देश

पूर्वोत्तर मॉनसून के सक्रिय होने की वजह से तमिलनाडु, केरल और आंध्रप्रदेश में मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। चेन्नई समेत पांच जिलों में बाढ़ की चेतावनी जारी हुई है।

आईएमडी का अलर्ट है कि एंटी साइक्लोन की वजह से मौसम का मिजाज बदला है। आगामी कुछ चेन्नई में अभी हालात सुधरने के संकेत नहीं है। तिरुवल्लुर, मदुरै, शिवगंगा और कांचीपुरम सहित विभिन्न जिलों में स्कूलों को बंद रखने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा आईएमडी ने मछुआरों को समुद्र तट के आस-पास न जाने की सलाह दी गई है।

चेन्नई और उसके आस-पास के क्षेत्रों में सुबह से ही बारिश हो रही है। शुक्रवार से हो रही भारी बारिश के कारण इनमें से कई इलाके जलमग्न हैं। तिरुवल्लुर, मदुरै, शिवगंगा और कांचीपुरम सहित विभिन्न जिलों में स्कूलों को बंद रखने का निर्देश दिया गया है।

इसके अलावा, आईएमडी ने शिवगंगा, डिंडीगुल, थेनी और रामनाथपुरम जिलों में बाढ़ की चेतावनी जारी की है। थेनी में वैगम बांध स्थल के एक अधिकारी ने एएनआई को बताया कि उपाय के तौर पर 4,230 क्यूबिक फीट अतिरिक्त पानी छोड़ा गया है।

आईएमडी ने आगामी दो दिन के लिए मछुआरों को बंगाल की खाड़ी और केरल तट पर न जाने की सलाह दी है। मौसम विभाग का अनुमान है कि एंटी साइक्लोन की वजह से आगामी दो दिन दक्षिण आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु के उत्तर हिस्से, लक्षद्वीप, दक्षिण पूर्व अरब सागर के तटीय इलाके, पुडुचेरी के तटीय इलाकों और इससे सटे दक्षिण-पश्चिम और वेस्ट-मिड बंगाल खाड़ी में मछुआरों का जाना खतरनाक हो सकता है।

गौरतलब है कि आईएमडी ने पहले कहा था कि एक चक्रवाती परिसंचरण तमिलनाडु और उसके आस-पास था। यह भी कहा गया है कि बंगाल की खाड़ी में चक्रवात का एक दबाव बन गया है जो तेजी से दक्षिणी राज्यों और पुडुचेरी तट की ओर बढ़ रहा है। इस वजह से तमिलनाडु और पुडुचेरी के तटीय क्षेत्रों में 15 नवंबर तक भारी वर्षा होने की संभावना है।

दक्षिण भारतीय राज्यों चेन्नई और तमिलनाडु में भारी बारिश का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। सड़क तालाब में तब्दील हो गई हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, आज और कल दोनों राज्यों के तटीय इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा आंध्रप्रदेश और पुडुचेरी में बारिश की संभावना है।

Related Articles

Back to top button