बुजुर्गों की सुविधा के लिए बनेगा ये , जानना बेहद जरूरी

गोरक्षनगरी में नगर निगम शहर के बुजुर्गों की सुविधा के लिए डे केयर सेंटर का निर्माण करेगा। सेंटर के लिए निगम ने जमीन की तलाश शुरू कर दी है। इस सेंटर की व्यवस्था बुजुर्ग ही संभालेंगे।

सेंटर में मनोरंजन के साथ स्वास्थ्य का भी ध्यान रखा जाएगा। शासन के निर्देश पर नगर निगम डे केयर सेंटर बनाने की तैयारी में है। इस सेंटर पर मुख्य ध्यान उन बुजुर्गों पर रहेगा जिनके परिवार के सदस्य कामकाज के सिलसिले में बाहर चले गए और वे अकेले घर पर रह गए हैं।

गोरखपुर तेजी से बदल रहा है। बदलाव की इसी कड़ी में जिले को एक और बड़ी उपलब्धि मिलने जा रही है। यूपी स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स प्रशिक्षण केंद्र के लिए जिला प्रशासन ने 50.136 एकड़ जमीन चिह्नित कर ली है और इसी के साथ यह केंद्र बनने का रास्ता भी साफ हो गया है। शीघ्र ही यहां निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कुछ दिन पहले उच्चस्तरीय बैठक में केंद्र सरकार की तरह उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल (यूपीएसएसएफ) के गठन की प्रक्रिया शुरू करने को कहा था। इस विशेष सुरक्षा बल के जवानों को उच्चस्तरीय ट्रेनिंग, अत्याधुनिक सुरक्षा प्रणाली और सुरक्षा उपकरणों की जानकारी दी जाएगी।

इस स्पेशल फोर्स के पास पुलिस के सभी अधिकार होंगे। यह स्पेशल फोर्स मेट्रो, रेल, टर्मिनल, औद्योगिक संस्थान, बैंक, वित्तीय संस्थान, महत्वपूर्ण प्रतिष्ठान, ऐतिहासिक, धार्मिक और तीर्थ स्थलों व अन्य संस्थानों की सुरक्षा करेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कुछ दिन पहले उच्चस्तरीय बैठक में उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल के गठन की प्रक्रिया प्रारंभ करने के निर्देश दिए थे। इसके साथ ही उन्होंने प्रशिक्षण केंद्र के लिए जमीन तलाशने का भी निर्देश दिया था। इसके बाद तत्कालीन जिलाधिकारी ने जिले में 50 एकड़ जमीन चिह्नित करने के लिए राजस्व कर्मियों की टीम लगा दी थी।

जिला प्रशासन ने जंगल कौड़िया के समीप ताल जहदा में गाटा संख्या 389 में 1153, 1154, 1155, 1167, 1170 में 50.136 एकड़ जमीन चिह्नित कर ली है। इस भूमि पर बहुमंजिली इमारत बनाने का प्रस्ताव तैयार हो गया है। लोक निर्माण विभाग द्वारा निर्माण कराया जाएगा। इस आवंटित भूमि से अप्रोच मार्ग बनाए जाने के लिए इस सुरक्षा बल का अतिरिक्त प्रभार देख रहे 26वीं वाहिनी पीएसी के कमांडेंट कुंतल किशोर ने कार्यदायी संस्था को पत्र लिखा है।

वरिष्ठ नागरिकों को इस सेंटर में हमउम्र लोगों का साथ और मनोरंजन के साधनों के साथ स्वास्थ्य सुविधाओं का भी लाभ मिलेगा। सेंटर को सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक खोला जाएगा। मेयर सीताराम जयसवाल भी कहते हैं कि नगर निगम बोर्ड की 26वीं बैठक में इसे मंजूरी प्रदान की गई है। हालांकि उनकी मंशा है कि कम के कम हर जोन में डे केयर सेंटर बने।

Related Articles

Back to top button