बेदाग-निखरी त्वचा के लिए इस्तेमाल करे आंवला, जानिए कैसे…

 आंवला हेल्थ के साथ ही ब्यूटी का भी खास ख्यल रखता हैं। जहां एक तरफ ये आंखों की रोशनी के लिए बेहतरीन है वहीं ये स्किन और बालों के लिए लाजवाब साबित हो सकता है। इसका इस्केमाल कई तरह से किया जा सकता है।

यहां हम आवला से बनने वाले फेस पैक के बारे में बता रहे हैं। ये पैक चेहरे से डेड स्किन हटाने के साथ ही स्किन टोन ब्राइट करने में मदद कर सकता है।

फेस पैक से मिलते हैं फायदे

आंवला में विटामिन सी की मात्रा ज्यादा होती है। इसी के साथ दूसरे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट जैसे पॉलीफेनोल्स और फाइटोकेमिकल्स के साथ ये स्किन को पोषण देती है, ब्लड फ्लो को बढ़ावा देती है और आपकी स्किन को एक खूबसूरत चमक भी देती हैं।  इसी के साथ पैक में मौजूद पपीते का गूदा एक्सफोलिएशन में मदद करता है, डेड स्किन सेल्स को हटाता है।

कैसे बनाएं फेस पैक

अगर आप फ्रेश आंवले का इस्केमाल कर रहे हैं, तो फलों को थोड़े से पानी के साथ ब्लेंडर में पीस लें। इस ताजे रस या पाउडर को पपीते के गूदे के साथ मिलाएं। अच्छे से मिक्स करने के बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं।

आंवला से बने इस फेस को अपने चेहरे पर लगाने के लिए चेहरे को अच्छे से साफ करें और इसे अच्छे से फेस पर अप्लाई करें। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

Related Articles

Back to top button