हंसना सेहत के लिए है बहुत फायदेमंद , जानिए कैसे…

 खुलकर हंसने मुस्कुराने से न सिर्फ घर का माहौल अच्छा होता बल्कि यह शारीरिक और मानसिक सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। हंसने से बॉडी में पॉजिटिव हॉर्मोन रिलीज होते हैं। जिससे बीपी कंट्रोल रहता है। कई अध्ययनों से पता चला है कि आपके मुस्कुराने से एंडोर्फिन, प्राकृतिक दर्द निवारक, और सेरोटोनिन रिलीज होता है। ये तीनों न्यूरोट्रांसमीटर मिलकर हमें सिर से पैर तक स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं।

जो लोग नियमित रूप से खूब हंसते हैं उनका हाई बीपी नियंत्रण में रहता है। हंसने से रक्त वाहिकाओं का कार्य सुधरता है और शरीर में रक्त प्रवाह अच्छा होता है। जिससे  दिल का दौरा या दिल से जुड़ी बीमारियों से बचा जा सकता है।

दर्द से राहत मिलती है
कई शोधों में यह पाया गया है कि स्पोंडलाइटिस या कमर के दर्द जैसे असहनीय दर्द में आराम के लिए हंसना एक प्रभावी विकल्प है। डॉक्टर लाफिंग थेरेपी की मदद से इन रोगों में रोगियों को आराम पहुंचाने का प्रयास करते हैं। इतना ही नहीं, 10 मिनट तक ठहाके लगाने से आपको दो घंटे तक दर्द से राहत मिल सकती है।

रोजाना खुलकर हंसने से डायबिटीज कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है। कई शोध में यह खुलासा हुआ है कि डायबिटीज के मरीजों से जुड़ी जटिलताओं को कम करने में हंसी का यह व्यायाम मदद करता है।

मूड में बदलाव-
हंसने की प्रक्रिया के दौरान शरीर में इन्डोर्फिन नामक हार्मोन बनता है जो पूरे शरीर को सुखद एहसास और सकारात्मकता से भर देता है। यह हार्मोन् मूड फ्रेश करने में मददगार है।

डिप्रेशन से राहत-
हंसने से शरीर में अधिक मेलेटोनिन का उत्पादन होता है जो दिमाग द्वारा रिलीज हार्मोन होता है। इससे व्यक्ति को अच्छी नींद आती है और उसकी नींद का पैटर्न भी सुधरता है। यही नहीं डिप्रेशन से जूझ रहे लोगों के लिए तो यह रामबाण है।

मुस्कुराने से न सिर्फ आपका मूड अच्छा होता है, बल्कि ये आपके शारीरिक दर्द को भी कम करते हैं। आज दुनियाभर में वर्ल्ड स्माइल डे मनाया जा रहा है। आज इस खास मौके पर जानते हैं कैसे आपकी एक छोटी सी मुस्कुराहट न सिर्फ आपके चेहरे की खूबसूरती बढ़ाती है बल्कि आपको कई फायदे भी पहुंचाती है।

Related Articles

Back to top button