एलडीए अपनी मोहान रोड योजना को चंडीगढ़ की तर्ज पर करेगा विकसित, लोगों को मिलेगी हर सुविधा

एलडीए अपनी मोहान रोड योजना को चंडीगढ़ के पंचकुला की तर्ज पर विकसित करेगा। इसके लिए एलडीए के अभियंताओं की टीम इन दोनों शहरों का भ्रमण करने जाएगी। वहां के सिटी डेवलपमेंट प्लान का अध्ययन करेगी।

प्राधिकरण उपाध्यक्ष डा0 इन्द्रमणि त्रिपाठी ने बुधवार को योजना के सम्बंध में बैठक कर इस सम्बंध में आदेश जारी किये। उन्होंने कहा कि योजना को अगले 100 वर्षों में होने वाले परिवर्तन व आबादी के मुताबिक डिजाइन किया जाएगा। जिससे यहां रहने वाले लोगों को हर तरह की सुविधाएं मिलती रहेंगी।

योजना में एक एजुकेशनल सिटी भी विकसित की जाएगी। जिसकी रूपरेखा तैयार करने के लिए शैक्षणिक क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञों एवं निवेशकों के साथ भी बैठक की जाएगी।

उपाध्यक्ष ने बताया कि मोहान रोड योजना को विभिन्न तरह के व्यवसाय, नौकरी पेशा लोगों के मुताबिक डिजाइन किया जाएगा। लोगों को उनके पेशे के अनुकूल सुविधाएं तथा वातावरण उपलब्ध कराया जाएगा। स्कूल-कालेज, हेल्थ सेंटर, कम्यूनिटी सेंटर और इंटरटेन्मेंट, कल्चरल हब भी विकसित होंगे।

चंडीगढ़ एवं पंचकुला के सिटी डेवलपमेंट प्लानिंग का अध्ययन करने के लिए जल्द ही अभियंताओं की टीम वहां भेजी जाएगी। इस टीम में अधिशासी अभियंता मनोज सागर एवं नरेन्द्र कुमार, सहायक अभियंता आलोक कुमार तथा प्लानिंग असिस्टेंट विक्रम सिंह को शामिल किया गया है। टीम में शामिल सदस्य दोनों शहरों का भ्रमण करके अपनी संयुक्त रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। जिसके अनुसार योजना का काम शुरू किया जाएगा।
उपाध्यक्ष डा. इन्द्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि मोहान रोड योजना ग्राम प्यारेपुर व कलियाखेड़ा की 335.607 हेक्टेयर अर्जित भूमि पर बनेगी। जिसमें ग्राम समाज की भूमि को भी पुर्नग्रहण करके शामिल किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आज हुई बैठक में मोहान रोड योजना को चंडीगढ़ एवं पंचकुला जैसे सुव्यवस्थित शहरों के पैटर्न पर विकसित करने का निर्णय लिया गया है।
इसके तहत योजना को सेक्टरल डेवलपमेंट के अनुसार विकसित किया जाएगा। जिसके प्रत्येक सेक्टरों में फूड जोन, वेंडर जोन, स्ट्रीट शाप एवं सालिड वेस्ट मैनेजमेंट आदि सुविधाओं के लिए अलग से प्राविधान होगा।

Related Articles

Back to top button