बनाएं मिर्ची का अचार, पूड़ी के साथ खाने में आता है मजा

ऐसे करें अचार तैयार – इसे बनाने के लिए सबसे पहले हरी मिर्च को धोएं और फिर इसके छोटे-छोटे टुकड़े काट लें। अब एक कटोरे में इसे निकालें और फिर इसमें मेथी दाने का पाउडर, राई का पाउडर, सौंफ का पाउडर, हल्दी पाउडर, नमक डालें और अच्छे से मिक्स करें। अब सरसों के तेल को गर्म करें और फिर मिर्ची में डालें अच्छे से मिलाने के बाद इसमें नींबू का रस डालें और मिलाएं। ठंडा होने के बाद इसे एक कंटेनर में डालकर फ्रिज में स्टोर करें।

मिर्ची के इंस्टेंट अचार को पूड़ी और पराठें के अलावा, दाल-चावल, कढ़ी-चावल के साथ भी सर्व कर सकते हैं। इस अचार को आप ट्रैवल के दौरान भी बनाकर ले जा सकते हैं। ठंडे मौसम में ये 2-3 दिन तक सही रहता है। तो जब तीखा खाने का मन हो तो इस रेसिपी को जरूर ट्राई करें।

 खाने का स्वाद बनाने के लिए कुछ लोग अपनी मील के साथ हरी मिर्च खाना पसंद करते हैं। हालांकि हर कोई इसे अपने स्वाद के मुताबिक खाना पसंद करता है। कुछ कच्ची मिर्च खाना तो कुछ इसे तवे पर सेक कर खाना पसंद करते हैं। अगर आप अपने स्वाद में बदलाव चाहते हैं और इसे अलग तरह से खाना चाहते हैं तो आप इसका इंस्टेंट अचार बना सकते हैं। ये अचार पूड़ी-पराठे के साथ खाने में मजेदार लगता है।

 

Related Articles

Back to top button