मीठे में बनाएं लजीज मैंगो बर्फी, पढ़े पूरी विधि

आम एक मौसमी फल है जोकि विटामिन सी जैसे गुणों का भंडार होता है. इसलिए आम को लोग आमतौर पर सलाद, शेक या ठंडाई बनाकर सेवन करना पसंद करते हैं. लेकिन क्या कभी आपने मैंगो बर्फी का स्वाद चखा है?

अगर नहीं तो आज हम आपके लिए मैंगो बर्फी बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं. मैंगो बर्फी स्वाद में बेहद लजीज और मजेदार लगता हैं. इसको आप किसी भी खास मौके पर बनाकर घर वालों का मुंह मीठा करा सकते हैं.

मैंगो बर्फी कैसे बनाएं? 
मैंगो बर्फी बनाने के लिए आप सबसे पहले आम लें. फिर आप इसको छीलकर गूदे को एक बाउल में निकालकर जमा कर लें.  इसके बाद आप एक ब्लेंडर में आम के टुकड़े और आधा कप दूध डालें. फिर आप इसको अच्छी तरह से पीसकर आम की स्मूद प्यूरी तैयार कर लें. इसके बाद आप एक कढ़ाई में आम की प्यूरी डालें और धीमी आंच पर पकाएं.  फिर आप इसमें 1 कप चीनी डालें और अच्छी तरह से घुलने तक पकाएं.  इसके बाद आप इसमें 3 कप कद्दूकस नारियल डालकर पकाएं.

फिर आप एक छोटी सी कटोरी में थोड़े से गुनगुने दूध में केसर के धागे डालकर घोलें. इसके बाद आप केसर दूध को कढ़ाई में डालकर अच्छे से मिलाएं. इसके बाद आप इसको करीब 15-20 मिनट तक गाढ़ा होने तक पकाएं.  फिर आप इसमें इलायची पाउडर डालकर गैस बंद कर दें. इसके बाद आप एक थाली/ट्रे को थोड़े से घी से अच्छे से ग्रीस कर लें.

फिर आप तैयार मिश्रण को ट्रे में डालकर समान अनुपात में फैला दें.  इसके बाद आप इसको सैट होने के लिए करीब आधा घंटा तक छोड़ दें.  फिर आप चाकू की मदद से इसको बर्फी के आकार में काट लें.  अब आपकी टेस्टी मैंगो बर्फी बनकर तैयार हो चुकी है.  फिर आप इसको एक एयरटाइट कंटेनर में भरकर स्टोर कर लें.

मैंगो बर्फी बनाने की आवश्यक सामग्री-

1 कप आम के टुकड़े
आधा कप दूध
3 कप नारियल कद्दूकस
1/4 टी स्पून इलायची पाउडर
1 चुटकी केसर
1 कप चीनी (स्वादानुसार)

Related Articles

Back to top button