बनाए अजवाइन का हेल्दी और टेस्टी पराठा, पढ़े पूरी विधि

कुछ लोग पराठा खाने के बहुत शौकीन होते है, जिससे उनको हर रोज कोई ना कोई पराठा खाना पसंद होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हर रोज पराठा खाना नुकसान भी दे सकता है।

इसलिए सोच-समझकर ही इसका सेवन करना चाहिए, क्योंकि रोज-रोज तला हुआ खाने से सेहत पर गंभीर असर होता है। इसलिए आज हम आपके लिए एक हेल्दी ब्रेकफास्ट की रेसिपी लेकर आए है, जिससे आपको कोई नुकसान भी नहीं होगा और आपका स्वाद भी बना रहेगा।

सामग्री

गेहूं आटा- 2 कप, अजवाइन- 2 टी स्पून, देसी घी/तेल- जरूरत के हिसाब से, नमक- स्वादानुसार

विधि

अजवाइन का पराठा बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में आटा लें लें और उसमें नमक और अजवाइन डालकर हल्के हाथों से गूंथ लें और दस मिनट के लिए ढक्कर रख दें।

इसके बाद एक तवे को गैस पर रखकर गर्म कर लें और आटे की लोईं बनाकर पराठा बना लें और उसको तवे पर डालकर सेंके। इसके बाद इसमें तेल लगाएं और सुनहरा होने तक पकने दें। इसके बाद आप ऐसे ही सारे पराठे बनाकर तैयार कर लें। फिर इसे आप चटनी, सॉस या दही के साथ खाने को परोस सकते हैं।

सुबह के नाश्ते में अजवाइन का पराठा

सुबह का नाश्ता हर किसी के लिए जरूरी होता है और इसलिए उसका हेल्दी होना भी जरूरी हो जाता है। अगर आप भी सुबह को हेल्दी नाश्ता करना चाहते हैं, तो आपको भी सुबह के नाश्ते के लिए अजवाइन का पराठा बनाना चाहिए।

यह सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है और इसे खाने से आपका वजन भी कम होता है और यह आपका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रखता है। इसलिए सुबह के नाश्ते के लिए ये एक बेहतर ऑप्शन हो सकता हैं। इसलिए आज हम आपको इसकी आसान-सी रेसिपी बताने वाले हैं, जिससे आप भी इसका स्वाद और फायदा लें सकें।

Related Articles

Back to top button