बनाए गुड़ नारियल की बर्फी, पढ़े पूरी विधि

करवाचौथ का व्रत महिलाएं चांद की पूजा के बाद पति के हाथ से पानी पीकर और मीठा खाकर ही खोलती हैं। इस साल सुहागन स्त्रियों का सबसे बड़ा पर्व करवाचौथ 13 अक्टूबर को मनाया जा रहा है। ज्यादातर महिलाएं कपड़ों से लेकर मेकअप तक की अपनी तैयारियां पूरी कर चुकी होंगी।

लेकिन क्या आपने अभी तक यह सोचा है कि आप पूजा की थाली में कौन सी मिठाई को जगह देने वाली हैं। अगर आपने अभी तक इसके बारे में कुछ नहीं सोचा है तो ट्राई करें गुड़ नारियल से बनी बर्फी। यह बर्फी न सिर्फ खाने में बेहद टेस्टी है बल्कि बनने में भी उतनी ही आसान है। तो आइए जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है ये टेस्टी बर्फी।

गुड़ नारियल की बर्फी बनाने के लिए अपनाएं ये तरीका- 
गुड़ नारियल की बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले आप नारियल को कद्दूकस करके एक नॉन-स्टिक कढ़ाई में घी डालकर हल्की आंच पर भून लें। जब नारियल से खुशबू आने लगे तो आप गैस बंद करके इसमें गुड़ के टुकड़े डालकर लगातार चलाते हुए पिघलाएं।अब इसमें इलायची और कद्दूकस किया हुआ नारियल डालकर अच्छी तरह मिलाएं।

इसके बाद आप इसको करीब 5 मिनट तक पकाकर गैस बंद कर दें। अब एक थाली या ट्रे को घी से ग्रीस करने के बाद उसमें तैयार मिक्चर डालकर फैलाएं और मनचाहे आकार में काट लें। आपकी टेस्टी गुड़ नारियल की बर्फी बनकर तैयार है। आप इसे करवाचौथ की शाम पूजा की थाली में व्रत खोलने के लिए रख सकती हैं।

Related Articles

Back to top button