मखाने और मेवे से बनाएं टेस्टी बर्फी, जाने पूरी रेसिपी

वजन घटाने में मखाने के फायदे की बात करें, तो इसका उपयोग मोटापे की समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित हो सकता है। शोध के मुताबिक, कमल के बीज (मखाना) का एथेनॉल अर्क शरीर में फैट सेल्स को नियंत्रित करने में मददगार साबित हो सकता है। साथ ही यह फैट सेल्स के वजन को भी कम कर सकता है। इसलिए, ऐसा कहा जा सकता है कि इसका उपयोग वजन को कम करने में सहायक साबित हो सकता है.

मखाने को हल्की गर्म कढ़ाई में सेंकने के लिए डाल दें, क्रिस्पी होने तक भूनते रहें. हाथ से मखाने को तोड़कर देखें अगर पापड़ की तरह आसानी से टूट जाएं तो गैस बंद कर दें.

गर्म मखानों को ग्राइंडर में डालकर पीस लें. आटे जितना बारीक पीसना है. पीसे हुए मखाने के पाउडर को छान लें, मोटे पाउडर को अलग कर दें. आधा कप काजू लें और बारीक पीस लें. काजू पीसने में परेशानी होती है इसलिए बीच-बीच में चेक करते रहें और चम्मच से हिलाते रहें, ताकि ये चिपके न.

अब बारीक नारियल पाउडर को कढ़ाई में गर्म करें. 2-3 मिनट से ज्यादा देर तक गर्म नहीं करना है. एक कढ़ाई में दूध गर्म करें. दूध को गाढ़ा करना है. इसलिए आधी मात्रा होने  तक पकाते रहें. इसमें स्वाद अनुसार चीनी डाल दीजिए.

अब गैस की आंच को धीमा कर दूध में थोड़ा सा घी डालें. इसके बाद उसमें इलायची का पाउडर, नारियल पाउडर, पिसे हुए काजू और मखाने के पाउडर को मिला लें. पाउडर को अच्छी तरह से मिलाएं.एक बर्तन में घी लगाकर उसमें मिठाई के घोल को फैला दें. इसके ऊपर काजू और बादाम के टुकड़े डालकर सजाएं. 1-2 घंटे बाद जब बर्फी जम जाए तो छोटे तुकड़ों में काट लें.

Related Articles

Back to top button