बनाएं टेस्टी बेसन ब्रेड पिज्जा, पढ़े पूरी रेसिपी

मॉडर्न किचन बिना माइक्रोवेव के अधूरा होता है। लेकिन बात जब इसमे कुकिंग की आती है तो बहुत कम लोगों को ही अलग और टेस्टी रेसिपी इसमे बनानी आती है। अगर आपके घर में अवन है और आप इसमे बेकिंग के सिवा कुछ और नहीं कर पातीं।

तो इस बार ट्राई करें बेसन और ब्रेड से तैयार टेस्टी पिज्जा। इसे बनाने में ज्यादा मेहनत और वक्त दोनों ही नहीं लगेगा। तो चलिए जानें कैसे बनेगा अवन में टेस्टी बेसन ब्रेड पिज्जा।

बेसन ब्रेड पिज्जा बनाने की रेसिपी
सबसे पहले किसी बड़े बाउल में बेसन और मैदा को लें। पानी डालकर गाढ़ा घोल तैयार कर लें। इसमे नमक और कुटी काली मिर्च डालें। आधे घंटे के लिए ढककर रख दें। तय समय के बाद इसमे ईनो फ्रूट सॉल्ट डालें और एक चम्मच गर्म पानी डालकर अच्छी तरह से फेंट लें। मनचाही सब्जियों शिमला मिर्च, प्याज, स्वीट कॉर्न को छोटे आकार में काट लें।

किसी बाउल में सारी सब्जियों को मिलाएं और इसमे केचप, मेयोनीज डालें। साथ में ऑर्गेनो सीजनिंग, काली मिर्च, चिली फ्लेक्स, नमक डालें और अच्छी तरह से मिक्स करें। ब्रेड की स्लाइस को रखें। इस पर सब्जियों के मिक्सचर को लगाएं और ऊपर चीज की एक स्लाइस रखकर दूसरी ब्रेड को रखें। अच्छी तरह से दबाएं और ट्रे पर एल्यूमिनियम फॉइल रखें। उसके ऊपर ब्रेड की स्लाइस को रखकर ऊपर से बेसन के गाढ़े घोल को चम्मच की मदद से लगाएं। दोनों तरफ से बेसन के घोल को लगाने के बाद मोजरेला चीज को स्प्रिंकल करें।

कैसे बेक करें अवन में
ब्रेड की तैयार स्लाइस को अवन में डालने से पहले 180 डिग्री पर प्रीहीट कर लें। फिर इसे अवन में डालें और करीब 15 मिनट बाद निकाल लें। बस तैयार है टेस्टी बेसन पिज्जा। इसे केचप के साथ गर्मागर्म सर्व करें।

बेसन ब्रेड पिज्जा बनाने की सामग्री
8-10 ब्रेड की स्लाइस
शिमला मिर्च
4-5 चीज स्लाइस
एक कप बेसन
आधा कप मैदा
नमक स्वादानुसार
कुटी काली मिर्च एक चम्मच
आधा चम्मच फ्रूट साल्ट
लाल शिमला मिर्च
स्वीट कॉर्न
मनचाही सब्जियां
एक चम्मच मेयोनीज
एक चम्मच केचप
ऑर्गेनो सीजिनिंग
मोजरेला चीज

 

Related Articles

Back to top button