बनाएं सूजी का टेस्टी चीला, जानिए रेसिपी

सुबह के नाशते या फिर शाम के स्नैक्स में सूजी की मदद से टेस्टी रेसिपी बनाई जाती हैं। इससे बनने वाले चीला का स्वाद और सेहत दोनों के लिए फायदेमंद होता है। वैसे तो चीला बहुत आसानी से तैयार हो जाता है, लेकिन इसे बनाने की हर किसी की अपनी रेसिपी है।

कैसे बनाएं

– इसे बनाने के लिए एक बड़े बाउल में सूजी, दही और पानी डालें और अब अच्छी तरह मिला लें और 10 मिनट के लिए रख दें। अब सब्जी और पनीर का मिश्रण बनाने के लिए एक पैन में तेल गर्म करें और उसमें राई, जीरा डालें और उन्हें चटकने दें।

– अब प्याज डालकर 2-3 मिनट तक हल्का सुनहरा होने तक पकाएं। फिर हरी मिर्च और अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर एक मिनट के लिए पकाएं। अब हरी शिमला मिर्च, पीली और लाल शिमला मिर्च डालें, इसी के साथ स्वीट कॉर्न भी डाल दें। एक या दो मिनट के लिए तेज आंच पर उन्हें भूनें।

– मिश्रण में नमक, चिली फ्लैक्स, लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर डालें और अच्छी तरह मिलाएं। कद्दूकस किया हुआ पनीर डालें और तब तक मिलाएं जब तक सब कुछ अच्छी तरह से मिल न जाए।

– पनीर का मिश्रण तैयार है, इसे तैयार सूजी के मिश्रण में डालें। उसी कटोरे में थोड़ा हरा धनिया, नमक और पानी डालें। तब तक मिलाएं जब तक यह एक स्मूद बैटर न बन जाए।

– एंड में फ्रूट सॉल्ट डालें और फिर से मिलाएं। अब एक पैन में तेल डालकर उसमें एक बड़ा चम्मच मिश्रण डालें। इसे ढक्कन से ढक दें और दोनों तरफ से क्रिस्पी होने तक पकाएं। चीला तैयार है इसे सॉस या चटनी के साथ सर्व करें।

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए…

सूजी
दही
जीरा
सरसों के दाने
प्याज बारीक कटा हुआ
शिमला मिर्च
पीली शिमला मिर्च
लाल शिमला मिर्च
स्वीट कॉर्न
हरी मिर्च बारीक कटी हुई
अदरक लहसुन का पेस्ट
नमक स्वाद अनुसार
लाल मिर्च के गुच्छे
लाल मिर्च पाउडर
काली मिर्च पाउडर
जीरा पाउडर
पनीर
फ्रेश धनिया
फ्रूट सॉल्ट

Related Articles

Back to top button