दिल्ली पर मानसून मेहरबान , अगले चार-पांच दिनों के बीच हल्की बारिश की संभावना

राजधानी दिल्ली पर इस बार मानसून की सामान्य से ज्यादा मेहरबानी देखने को मिल रही है। जुलाई महीने में अभी तक दो सौ फीसदी से ज्यादा बारिश हो चुकी है। जबकि, अभी अगले चार-पांच दिनों के बीच भी हल्की और मध्यम बारिश का क्रम बना रहने की संभावना है।

मौसम की अलग-अलग गतिविधियों के चलते दिल्ली में बारिश का आंकड़ा इस बार सामान्य से ज्यादा ही चल रहा है। दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में मार्च, अप्रैल, मई और जून के महीने में भी सामान्य से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई थी। जुलाई में भी यह क्रम बना हुआ है।

दिल्ली में ऐसे मौके कम ही आते हैं जब वायु गुणवत्ता सूचकांक 100 के अंक से नीचे यानी हवा संतोषजनक श्रेणी में हो। इस बार मौसम की लगातार मेहरबानी की वजह से पांच जुलाई के बाद से ही सूचकांक लगातार 100 के अंक से नीचे बना हुआ है। नौ और दस जुलाई को दिल्ली की हवा सबसे ज्यादा साफ रही थी। जब दिल्ली का सूचकांक 64 और 65 के अंक पर दर्ज किया गया था। अभी कुछ दिन और ऐसे ही हवा साफ बनी रहने के आसार हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में आमतौर पर जुलाई के पहले पखवाड़े में 102.1 मिलीमीटर बारिश होती है, लेकिन इस बार अभी तक 322.8 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। जो कि सामान्य से 216 फीसदी ज्यादा है। जुलाई महीने के दूसरे सप्ताह में खासतौर पर कुछ जगहों पर भारी बारिश भी रिकॉर्ड की गई थी। इस दौरान बने मौसम के अलग-अलग सिस्टम ने दिल्ली को जमकर भिगोया था और कई इलाकों में लोगों को जलभराव की समस्या का भी सामना करना पड़ा था। मौसम विभाग का अनुमान है कि अभी हल्की और मध्यम बारिश का क्रम बना रहेगा। इससे बारिश के आंकड़े में और भी इजाफा होने की संभावना है।

Related Articles

Back to top button