अब जो बाइडेन की जुबान लड़खड़ाई, यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की को कहा ऐसा…

मेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन खुलकर युद्ध को लेकर रूस पर सवालिया निशान लगा रहे हैं। साथ ही वह लगातार यूक्रेन की मदद करने की भी बात कर रहे हैं। इसी तनाव भरे माहौल में उनकी जुबान फिसल गई और वह गलती से यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमीर जेलेंस्की को ‘व्लादिमीर’ कह गए। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन हैं।

दरअसल, लिथुआनिया में NATO यानी नॉर्थ अटलांटिक ट्रीटी ऑर्गेनाइजेशन का शिखर सम्मेलन चल रहा था। कार्यक्रम के दौरान बाइडेन चूक कर बैठे। उन्होंने विलनियस में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, ‘व्लादिमीर और मुझे…।’ हालांकि, उन्हें तत्काल ही अपनी चूक का अंदाजा हुआ और उन्होंने बात को संभाल लिया।

तुरंत सुधार करते हुए उन्होंने कहा, ‘जब मैं यूक्रेन में था और हम अन्य जगहों पर भी मिले, तो मैंने और जेलेंस्की ने उन गारंटियों पर बात की थी, जो हम दे सकते हैं।’

खास बात है कि सोमवार को भी बाइडेन इसी तरह के चूक कर बैठे थे। उन्होंने विंडसर कैसल में समारोह के दौरन किंग चार्ल्स तृतीय को छू लिया था।

इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। हालांकि, इसमे कई यूजर्स बाइडेन की गलती बता रहे हैं। साथ ही उन्हें आराम करने की सलाह दे रहे हैं।  ‘व्लादिमीर’ और ‘वोलोडिमीर’ एक ही शब्द के अलग-अलग वेरिएशन्स हैं। इनका मतलब ‘दुनिया का शासक’ या ‘शांति का शासक’ माना जा सकता है।

 

 

Related Articles

Back to top button