अब इस आसान से तरीके से बनाए कश्मीरी जाफरानी नान, मक्खन लगाकर सब्जी के साथ करे सर्व

कश्मीर को धरती का स्वर्ग सिर्फ वहां की वादियों की वजह से ही नहीं बल्कि वहां के जायकेदार व्यंजनों की वजह से भी कहा जाता है। अगर आप भी अपनी गिनती फूडी लोगों की लिस्ट में करते हैं तो कश्मीर का जाफरानी नान जरूर ट्राई करें।

इस नान को ट्राई करने के लिए आपको कश्मीर जाने की जरूरत नहीं आप इसका लुत्फ घर बैठे ही इस रेसिपी को फॉलो करके भी ले सकते हैं। कश्मीर का जाफरानी नान मिठास लिए हुए दूसरे नान से स्वाद में बिल्कुल अलग होता है। तो आइए देर किस बात की जान लेते हैं कैसे बनाया जाता है कश्मीर का जाफरानी नान।

कश्मीरी जाफरानी नान बनाने की आसान विधि-
कश्मीरी जाफरानी नान बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में मैदा छानकर डालें। अब मैदा में थोड़ा सा नमक, बेकिंग पाउडर, चीनी, दही,केसर के धागे और तेल डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें।

अब इस मिश्रण में थोड़ा-थोड़ा दूध डालकर इसे गूंथ लें। इसके बाद लगभग 2 घंटे के लिए आटे को एक कपड़े से ढांककर अलग रख दें। अब काजू, बादाम के टुकड़े करके एक मिक्सर जार में डाल दें। इसमें नारियल का बूरा और शहद भी पीस लें। तय समय के बाद आटे को एक बार और गूंथ लें. इसके बाद अपने हाथों में थोड़ा सा घी लगाएं और लोई तोड़कर उसे थोड़ा सा बेल लें।

अब इसमें तैयार किया गया काजू-बादाम का मिश्रण थोड़ा सा बीच में रखकर बंद कर दें। इसके बाद लंबाई में नान को हल्के हाथों से बेल लें। अब एक तवा लें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। जब तक तवा गर्म हो रहा है उस दौरान नान के एक तरफ पानी लगा दें। इसके बाद तवे पर डालकर उसे मीडियम आंच पर पकने दें। तीन-चार मिनट बाद तवे को उठाकर नान सहित पलटे और गैस की ओर मुंह कर सेकें। कुछ देर बाद नान तवे से अपने आप अलग हो जाएगा। इसी तरह सारी लोइयों से नान तैयार कर लें और गर्मागर्म नान पर मक्खन लगाकर सब्जी के साथ सर्व करें।

Related Articles

Back to top button