अब इस नए तरीके से बनाए पालक-पनीर, पढ़े पूरी विधि

पालक पनीर का नाम सुनते ही मुंह में पानी आने लग जाता है। ऐसे में अगर आपको भी पालक पनीर पसंद है, तो आपको रेस्टोरेंट स्टाइल में पालक पनीर बनाने के लिए कुछ बेसिक टिप्स जान लेने चाहिए।

कई लोगों की शिकायत होती है कि वे जब पालक पनीर घर पर बनाते हैं, तो उसका स्वाद अच्छा नहीं लगता या फिर यह कड़वा हो जाता है। पालक को कड़वा होने से बचाने के लिए आपको कुकिंग करते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए वरना पालक पनीर स्वादिष्ट नहीं बन पाएगा और आपको पालक का स्वाद भी कड़वा लगेगा।

गरम मसाला न डालें 
आपको अगर पालक की पौष्टिकता बचाए रखनी है, तो कभी भी इसमें गरम मसाले का ज्यादा इस्तेमाल न करें। ऐसा करने से पालक-पनीर का स्वाद भी खराब होगा और आपके मसाले भी बेकार ही जाएंगे।

धनिया पाउडर 
धनिया पाउडर बहुत गरम होता है। ऐसे में अगर आप धनिया पाउडर पालक में ज्यादा डाल देते हैं, तो इससे गले में जलन महसूस होने लग जाती है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि पालक-पनीर में कभी भी धनिया पाउडर न डालें।

ज्यादा पकाना 
पालक को ज्यादा पकाने से इसकी गुडनेस खत्म हो जाती है। साथ ही सब्जी में सिर्फ पनीर का टेस्ट आने लग जाता है। ऐसे में बहुत जरूरी हैं कि पालक को 7-8 मिनट के लिए स्टीम करके पीस लें और फिर आखिरी में पालक डालें।

तेज पत्ता न डालें 
हरी सब्जियां बना रहे हैं, तो इसमें तेज पत्ता कभी भी न डालें। ऐसा करने से सब्जियों का स्वाद बदल जाता है। खासकर पालक का स्वाद कड़वा लगता है। तेज पत्ते का इस्तेमाल सिर्फ मसालेदार सब्जियां बनाने में ही करना चाहिए।

Related Articles

Back to top button