गांवों में तैनात सफाईकर्मियों की अब ऐसे होगी निगरानी, भेजनी पड़ेगी ये फोटो

वाराणसी के गांवों में तैनात सफाईकर्मियों की एंगल कैम एप से निगरानी की जा रही है। इससे उनकी गैरहाजिरी और उनके कार्यों से जुड़ी शिकायतों में करीब 70 फीसदी कमी आई है।

यह एप ग्राम पंचायत अधिकारियों और ग्राम विकास अधिकारियों के मोबाइल पर भी अपलोड किया गया है। उनके कार्यों पर विकास भवन में बने कंट्रोल रूम से भी नजर रखी जा रही है। सफाईकर्मियों को सुबह ड्यूटी शुरू होने से लेकर काम खत्म होने तक विभागीय वाट्सएप ग्रुप में लाइव लोकेशन और काम करते हुए फोटो भेजनी होती है।

सफाई को लेकर पिछले दिनों कई परेशानियां रहीं। कई जगहों से ऐसी भी खबरें आई कि करोड़ों खर्च करने के बाद भी इलाकों में सफाई नहीं हो रही और कूड़े के ढेर लग रहे हैं। ऐसे में प्रशासन सख्त है कि सफाई इलाकों में सही ढंग से हो। वहीं हाल ही में भारी बारिश के कारण कूड़ा और कीचड़ जमा हो गया है। इससे बीमारियां फैलने का भी खतरा है। अब सफाई कर्मियों पर नजर रखकर उनसे सही ढंग और समय पर काम करवाया जाएगा।

जनपद के कुल 694 गांवों में 1325 सफाईकर्मी तैनात हैं। इनके जिम्मे रास्ते-नालियों की सफाई, कूड़ा उठान, सफाई के प्रति ग्रामीणों को जागरूक करना आदि काम हैं। पंचायतीराज विभाग कराएगा प्रशिक्षण सफाईकर्मियों के एंगल कैम एप के सही तरीके से संचालन न कर पाने की शिकायत पर पंचायतीराज विभाग उन्हें प्रशिक्षित करेगा। इसके लिए जिला परियोजना प्रबंधक (डीपीएम) सौरभ सिंह को नोडल अधिकारी बनाया गया है। डीपीएम ब्लॉकस्तरीय अधिकारियों के साथ एप संचालन में आने वाली दिक्कत का समाधान करेंगे।

Related Articles

Back to top button