बिना अनुमति के सैटेलाइट फोन कम इस्तेमाल कर रहा था अधिकारी, हुआ गिरफ्तार

तेल की दिग्गज कंपनी सऊदी अरामको के एक वरिष्ठ कार्यकारी ने जुलाई में छुट्टी के दौरान अधिकारियों की अनुमति के बिना एक सैटेलाइट फोन ले जाने के आरोप में पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर लिया था। उसने गिरफ्तारी के बाद उत्तराखंड में लगभग एक सप्ताह हिरासत में बिताया। बाद में एक हजार रुपये जुर्माना लेकर उसे रिहा कर दिया गया।

अधिकारियों ने फोन के निर्देशांक लेने के बाद ब्रिटिश कार्यकारी को हिरासत में लिया, जिसके बारे में मैकलियोड का कहना है कि उसने अपने होटल में फोन को चालू और बंद किया था, लेकिन दोस्तों के साथ छुट्टी के दौरान इसका इस्तेमाल नहीं किया।

चमोली एसपी श्वेता चौबे ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि कार्यकारी को चमोली पुलिस द्वारा एक सैटेलाइट फोन ले जाने के बाद पकड़ा गया था। भारत में बिना पूर्व स्वीकृति के विदेशी नागरिकों द्वारा सैटेलाइट फोन रखना या उपयोग करना गैरकानूनी है।

एसपी ने कहा,“उन्हें इस बात का अंदाजा नहीं था कि भारत में (पूर्व अनुमति के बिना) सैटेलाइट फोन ले जाना कानूनी नहीं है और वह इसे अपने साथ ले गए। इसीलिए उसे हिरासत में लिया गया था। इस प्रक्रिया में कुछ भी गलत नहीं था ”

चमोली के गोविंद घाट पुलिस थाने के थानाध्यक्ष नरेंद्र सिंह रावत ने कहा कि 11 जुलाई को उन्हें सूचना मिली थी कि सीमा के नजदीक एक विदेशी नागरिक सेटेलाइट फोन ले जा रहा है। उन्होंने बताया कि,“हमने एक पुलिसकर्मी को यह पुष्टि करने के लिए भेजा कि वह आदमी एक सैटेलाइट फोन ले रहा था। फ्लावर्स वैली की यात्रा कर रहा था जहां से उसे हिरासत में ले लिया गया।

सिंह ने बताया कि,“उन्हें भारतीय टेलीग्राफ अधिनियम और भारतीय वायरलेस टेलीग्राफी अधिनियम की धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया था। गिरफ्तारी के बाद उसे जिला जेल भेज दिया गया जहां जमानत मिलने से पहले वह 18 जुलाई तक रहा। 27 जुलाई को एक हजार रुपये का जुर्माना भरने के बाद मामला खत्म हो गया। नई दिल्ली में ब्रिटिश उच्चायोग के एक प्रवक्ता ने कहा, “हमने भारत में एक ब्रिटिश व्यक्ति को कांसुलर सहायता प्रदान की।”

सऊदी अरामको में निवेशक संबंधों के प्रमुख फर्गस मैकलियोड ने यूके के फाइनेंशियल टाइम्स को बताया कि उन्हें 12 जुलाई को वैली ऑफ फ्लावर्स नेशनल पार्क में उनके होटल में गिरफ्तार किया गया था। 62 वर्षीय फर्गस मैकलियोड को 18 जुलाई तक चमोली शहर की जेल में रखा गया था।

Related Articles

Back to top button