अमेरिकी पत्रकार के साथ तालिबान ने किया ऐसा, जानकर चौक उठे लोग

तालिबान ने अमेरिकी पत्रकार व स्वतंत्र फिल्म निर्माता आइवर शीयरर और अफगान प्रोड्यूसर फैजुल्लाह फैजबख्श को हिरासत में ले लिया है। न्यूयॉर्क स्थित एक मीडिया वॉचडॉग ने उन्हें तुरंत रिहा करने की मांग की है। रिपोर्ट के मुताबिक, तालिबानियों ने इन दोनों को किसी अज्ञात जगह पर छिपाकर रखा है।

कमेटी टू प्रोटेक्ट जर्नलिस्ट्स (CPJ) के मुताबिक, सुरक्षा कर्मियों ने शीयरर और फैजबख्श के काम को लेकर सवाल पूछे और वर्क परमिट की जांच की। उनके आईडी कार्ड्स, पासपोर्ट्स और सेलफोन भी देखे गए। वे लोग उन्हें अमेरिकी जासूस बताते रहे और फिर हिरासत में ले लिया।

सुरक्षा अधिकारियों ने इसकी जानकारी तालिबान के खुफिया विभाग को दी। इसके बाद करीब 50 सशस्त्र खुफिया कर्मी मौके पर पहुंचे। इन लोगों ने भी उनसे कुछ सवाल-जवाब किए। इसके बाद उन्होंने शीयरर और फैजबख्श की आंखों पर पट्टी बांध दी और उन्हें किसी अज्ञात स्थान पर लेकर गए।

17 अगस्त को शीयरर और फैजबख्श काबुल में जिला 10 के शेरपुर इलाके में शूट कर रहे थे, जहां अगस्त में अमेरिकी ड्रोन हमले में अलकायदा नेता अयमान अल जवाहिरी मारा गया था। इसी दौरान दोनों को सुरक्षा गार्डों ने फिल्मिंग करने से रोक दिया और उन्हें हिरासत में ले लिया।

Related Articles

Back to top button