ग्रीन टी में डालें ये 2 चीजें, फिर मिला फायदा

ग्रीन टी के फायदे आपने कई बार पढ़े और सुने होंगे। इसमें पॉलीफिनॉल्स होते हैं, जो कि हेल्थ के लिए अच्छे माने जाते हैं। इन नैचुरल कंपाउंड्स से शरीर का इन्फ्लेमेशन कम होता है साथ ही कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाव होता है। इसमें कैटेकिन्स ऐंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि सेल डैमेज को रोकते हैं।

ग्रीन टी के फायदे जानकर कई लोगों ने इसे लाइफस्टाइल में शामिल कर लिया है। हालांकि इसे बनाने का तरीका सबका अलग होता है। वजन कम करने के लिए भी लोग ग्रीन टी पीते हैं। इसके कैटेकिन्स और कैफीन मेटाबॉलिजम बढ़ाकर फैट बर्न करने में मदद करते हैं।

एक पैन में पानी लेकर इसमें दालचीनी पाउडर या लकड़ी डाल लें। इसे तब तक उबालें जब तक दोनों चीजों का अर्क इस पानी में न आ जाए। अब एक कप में ग्रीन टी पत्ती डालें। और ऊपर से इस पानी को डाल लें। पानी का रंग बदलने तक करीब 5 मिनट तक ऐसे ही रखा रहने दें। अब इस चाय को छानकर पी लें। अगर आप इसमें मिठास लाना चाहते हैं तो शहद भी डाल लें।

दालचीनी और अदरक दोनों में ही ऐंटी इनफ्लेमट्री गुण होते हैं और ये ऐंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं। दालचीनी दिल की बीमारी के खतर को भी कम करती है। इसमें ऐंटी-डायबेटिक इफेक्ट भी होता है। इतना ही नहीं इसे कई बैक्टीरियल इन्फेक्शंस में फायदेमंद माना जाता है साथ ही कुछ स्टडीज में इसके ऐंटी-कैंसर गुण होते हैं। हालांकि ये नतीजे टेस्ट ट्यूब और ऐनीमल स्टडीज पर आधारित हैं।

देसी चाय के शौकीनों को ग्रीन टी का स्वाद कम ही पसंद आता है। हालांकि इसके हेल्थ बेनिफिट्स को देखते हुए इसे रूटीन में शामिल करना ही समझदारी है। चाय पसंद करने वालों को इसे चाय के विकल्प के तौर पर नहीं बल्कि एक हेल्थ ड्रिंक की तरह देखना चाहिए। आप ग्रीन को सिर्फ पानी में उबालकर पीते हैं तो कुछ चीजें ऐड कर सकते हैं जो इसके फायदों को बढ़ा देंगे। ये दो चीजें हैं अदरक और दालचीनी।

 

Related Articles

Back to top button