बारिश ने यूपी से दिल्ली तक मचाई तबाही, जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट

दिल्ली-एनसीआर से लेकर उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ तक में मूसलाधार बारिश ने तबाही मचा दी है। कई सड़कें जलमग्न हैं। बड़े-बड़े पेड़ों के गिरने से कई वाहन क्षतिग्रस्त हो चुके हैं। दिल्ली और उत्तर प्रदेश में भारी बारिश के कारण नोएडा, लखनऊ, गाजियाबाद और आगरा सहित अन्य शहरों में सोमवार को स्कूलों को बंद रखने का निर्देश दिया गया है। कक्षा पहली से 12वीं तक के सभी स्कूल एक दिन के लिए बंद रहेंगे।

नोएडा में एक स्कूल अधिकारी के हवाले से कहा, “जिले में अत्यधिक बारिश के कारण और मूसलाधार बारिश की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए गौतमबुद्धनगर के जिलाधिकारी ने 10 अक्टूबर को सभी के सरकारी, अर्ध-सरकारी सहायता प्राप्त और गैर-मान्यता प्राप्त स्कूलों में अवकाश घोषित किया है। कक्षा 1 से 12 तक के सभी स्कूल बंद रहेंगे।”

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने भी पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी देते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। आईणडी ने अधिकारियों को सोमवार के लिए सतर्क रहने के लिए कहा है। वहीं, यातायात पुलिस ने भी यात्रियों को वाहन चलाते समय सावधानी बरतने की चेतावनी दी है। फ्लाईओवर के नीचे अधिक सतर्कता बरतने के लिए कहा गया है।

उत्तर प्रदेश में आकाशीय बिजली और अत्यधिक बारिश से हुए हादसों में हरदोई, सीतापुर, बुलंदशहर और गाजियाबाद में महिला और बच्‍चों समेत छह लोगों की मौत हो गयी और कई अन्य घायल हो गये। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। हरदोई से मिली खबर के अनुसार सवायजपुर तहसील क्षेत्र में आकाशीय बिजली गिरने से दो किसानों की मौत हो गई जबकि एक गंभीर रूप से झुलस गया। अपर जिलाधिकारी वन्दना त्रिवेदी ने बताया कि आज ही दोनों परिवारों को शासन के द्वारा अनुमन्य सहायता राशि दे दी जाएगी।

आपको बता दें कि दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में शनिवार दोपहर से लगातार बारिश हो रही है। सड़कों पर पानी भर गया है। कई जगहों पर पेड़ उखड़ गए हैं। अब तक लखनऊ, नोएडा, गाजियाबाद, आगरा, मेरठ, अलीगढ़, मथुरा, कानपुर, एटा, मैनपुरी और फिरोजाबाद में जिला अधिकारियों ने भारी बारिश के कारण स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है।

Related Articles

Back to top button