दिल्ली में भीषण गर्मी से मिलेगी राहत ,कल से बारिश का अलर्ट

दिल्ली में झुलसाने वाली गर्मी से जल्द राहत के आसार नजर आ रहे हैं। मौसम वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव का कहना है कि राष्ट्रीय राजधानी में भीषण गर्मी से राहत की उम्मीद है क्योंकि आने वाले दिनों में पश्चिमी विक्षोभ के कारण बारिश हो सकती है जिससे तापमान में कमी आने की संभावना है।

गौरतलब है कि दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में पिछले दो दिनों से लू जैसी स्थिति बनी हुई है। दक्षिण पश्चिम दिल्ली, उत्तर दिल्ली और उत्तर पूर्वी दिल्ली में तापमान 45 डिग्री के आसपास बताया जा रहा है। मौसम विभाग की मानें तो अगले चार दिन तक दिल्ली एनसीआर के लोगों को लू के प्रकोप से राहत रहेगी।

कुलदीप श्रीवास्तव (Kuldeep Srivastava) ने बताया कि चूंकि पश्चिमी विक्षोभ कुछ धीमी गति से आगे बढ़ रहा है। ऐसे में दिल्ली एनसीआर में इसका असर 26 और 27 मई को ही नजर आएगा। इस दौरान आसमान में बादलों की आवाजाही नजर आएगी। विभिन्न इलाकों में हल्की बूंदाबांदी भी देखी जा सकती है। दिल्ली एनसीआर में 24 और 25 मई को भी आंधी पानी के आसार हैं। इस दौरान आसमानी बिजली गिरने की चेतावनी जारी की गई है। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और उत्तरी राजस्थान के कुछ इलाकों में ओलावृष्टि की भी संभावना है।

मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने समाचार एजेंसी को बताया कि अब चार दिनों के दौरान दिल्ली एनसीआर में हल्की बूंदाबांदी और तेज हवाएं चलने के आसार है। इससे तापमान में गिरावट आने की संभावना है। मैदानी इलाकों में 1 से 2 सेमी तक बारिश हो सकती है जिससे तापमान में 4 से 5 डिग्री सेल्सियस की कमी आएगी। इस दौरान तेज हवाएं भी चलेंगी, जिसकी रफ्तार 40 से 45 किलोमीटर प्रति घंटा के आसपास हो सकती है।

Related Articles

Back to top button