रूस ने यूक्रेन पर तेज किए हमले , अब अमेरिका देगा ये…

रूस से जारी युद्ध में यूक्रेन के साथ अमेरिका लगातार मजबूती से खड़ा है। व्हाइट हाउस ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन का प्रशासन यूक्रेन को 72.5 करोड़ डॉलर के और हथियार व सैन्य सहायता देगा। यह घोषणा शुक्रवार को उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (NATO) की बैठकों के बाद की गई। इन बैठकों में यूरोप समेत दूसरे देशों ने कीव में रूस की बमबारी बढ़ने के बीच यूक्रेन को हथियार व हवाई रक्षा प्रणालियां मुहैया कराने का संकल्प लिया है।

नए पैकेज में ‘हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम्स’ के लिए गोले-बारूद देना शामिल है। यह एक अहम हथियार है, जिसने डिपो, पुलों और अन्य अहम ठिकानों पर हमला करने की यूक्रेन की क्षमता में सुधार किया है। इस सप्ताह कई यूरोपीय देशों ने यूक्रेन को सैन्य सहायता देने की घोषणा की है। ये घोषणाएं यूरोपीय देशों के इस भय को दर्शाती हैं कि रूस का अगला निशाना वे हो सकते हैं।

रक्षा अधिकारी ने बताया कि यूक्रेन को अतिरिक्त वायु रक्षा प्रणालियों की तत्काल आवश्यकता है। उन्होंने उदाहरण के लिए बताया कि रूस ने हाल ही में 24 घंटे की अवधि में यूक्रेन के ठिकानों पर 80 से अधिक मिसाइलें दागीं, लेकिन यूक्रेन की वायु रक्षा प्रणालियां इनमें से केवल आधी मिसाइलों का पता लगा पाईं।

रूस ने कामीकेज ड्रोन और मिसाइलों के जरिए कीव में अपने हमले तेज कर दिए हैं। उसने असैन्य क्षेत्रों को निशाना बनाया है, जिसमें एक अस्पताल, किंडरगार्टन और निकोपोल शहर की विभिन्न रिहायशी इमारतें शामिल हैं। वहीं, यूक्रेनी सेना को दक्षिणी मोर्चे पर मिल रही बढ़त से रूस की चिंता बढ़ गई है। वह आंशिक रूप से कब्जे वाले खेरसॉन क्षेत्र के निवासियों को निशुल्क आवास का वादा कर रहा है जो वहां से रूस जाना चाहते हैं।

अधिकारियों ने बताया, ‘अमेरिका के सैन्य पैकेज में कोई प्रमुख नया हथियार शामिल नहीं है। इसके बजाय अमेरिकी मदद का मकसद उन हथियार प्रणालियों के लिए हजारों गोला-बारूद का फिर से भंडारण करने में सहायता देना है, जिनका यूक्रेन ने रूस के खिलाफ सफलतापूर्वक इस्तेमाल किया है।’

Related Articles

Back to top button