पीएफआई के सदस्यों को दी गई ऐसी ट्रेनिंग, रखे स्पेशल ट्रेनर

पीएफआई से जुड़ने वाले सदस्यों को आर्थिक मदद मुहैया कराने के अलावा उन्हें आत्मरक्षा करने के लिये भी प्रशिक्षित किया जा रहा है। स्पेशल ट्रेनर जूडो-कराटे में महारथ हासिल कराने के साथ ही सदस्यों को विपरीत परिस्थितियों में सामना करने के लिये भी तैयार करते हैं। ग्रामीण युवाओं के लिये अलग-अलग गांव में विशेष शिविर भी लगाये जा रहे हैं। दो दिन पहले गिरफ्तार पीएफआई सदस्यों ने ऐसे ही राज एसटीएफ के सामने खोले हैं।

एसटीएफ के एक अधिकारी ने बताया कि पीएफआई सदस्यों को मीडिया रिपोर्टिंग के बारे में भी बताया गया। उन्हें बताया गया कि अगर उनकी गिरफ्तारी होती है अथवा उनके साथ कोई घटना हो जाती है तो मीडिया के सामने किस तरह का जवाब देना है, इसके बारे में विस्तार से बताया गया।

यह भी नसीहत दी गई कि कभी झगड़े की जरूरत पड़ ही जाये तो असलहे का इस्तेमाल कभी नहीं करना है। चाकू अथवा हाथ से ही निपटना ज्यादा मुफीद रहेगा ताकि किसी बड़े लफड़े में कोई न फंसे। पीएफआई सदस्यों ने एसटीएफ के सामने कुबूला कि उन्हें रोजाना अखबार पढ़कर वर्तमान माहौल के प्रति सारी जानकारी रखने को भी कहा गया।

एसटीएफ, एटीएस और एनआईए ने 22 सितम्बर को इंदिरानगर में पहली गिरफ्तारी पीएफआई के प्रदेश अध्यक्ष वसीम के रूप में की थी। इसके बाद ही वसीम के साथी माजिद व अहमद बेग को पकड़ा गया। फिर बीकेटी से फैजान, रेहान व सूफियान गिरफ्तार किये गये। इसके बाद दिलशाद, आबिद और हाशमी पकड़े गये। बीकेटी के अचरामऊ से पांच और लोग उठाये गये थे। इनके बारे में अभी तक पड़ताल की जा रही है। एसटीएफ कुछ सदस्यों को रिमाण्ड पर लेने की तैयारी में लगी है। जल्दी ही कोर्ट में इसके लिये अर्जी दी जायेगी।

फैजान, रेहान व दिलशाद से एसटीएफ ने अलग-अलग कई घंटे तक पूछताछ की थी। इस दौरान ही रेहान के हाथों में लाल-लाल निशान दिखे। इस बारे में पूछने पर उसने बताया कि पीएफआई की सदस्यता लेने के कुछ दिन बाद ही उसके पास फोन आया था कि उसे जूडो-कराटे सिखाया जायेगा। इसके लिये उसकी दिनचर्या निर्धारित कर दी गई थी।

फिर बीकेटी से दूर एक गांव के बाग में 10-10 लोगों के समूह में आत्मरक्षा की ट्रेनिंग देना शुरू कर दिया गया। इस दौरान खुराक भी पीएफआई की तरफ से ही दी जाती थी। उन्होंने बताया कि पीएफआई के बड़े नेताओं के कहने पर ग्रामीण युवाओं के लिये विशेष शिविर लगाये गये।

Related Articles

Back to top button