दिल्ली से जम्मू 6 घंटे में होगा सफर, अगले बनने जा रहा ये…

दिल्ली से मुंबई को जोड़ने वाले एक्सप्रेसवे का एक हिस्सा चालू हो गया है और जल्दी ही दोनों बड़े शहरों तक सफर आसान हो जाएगा। यही नहीं राजधानी से जम्मू का सफऱ करने वाले लोगों को भी बड़ी सुविधा मिलने वाली है।

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया का कहना है कि दिल्ली से जम्मू को जोड़ने वाले एक्सप्रेसवे पर तेजी से काम चल रहा है। यह मई 2024 में बनकर तैयार हो जाएगा। इसके जरिए अमृतसर होते हुए लोग 6 घंटे में दिल्ली से जम्मू तक का सफर तय कर लेंगे। यही नहीं 2025 तक इसका विस्तार कटरा तक हो जाएगा, जिससे माता वैष्णो देवी के दर्शन को जाने वाले श्रद्धालुओं को बड़ी सुविधा मिलेगी।

यह एक्सप्रेसवे ग्रीनफील्ड और ब्राउनफील्ड कॉरिडोर को मिलाकर तैयार होना है। जम्मू और दिल्ली का सफर आसान करने के अलावा यह एक्सप्रेसवे हरियाणा, कश्मीर, पंजाब जैसे राज्यों के बीच भी कनेक्टिविटी बढ़ा देगा। पीएम नरेंद्र मोदी ने इस एक्सप्रेसवे की बीते साल अगस्त में ही आधारशिला रखी थी। इस लिहाज से देखें तो तेजी के साथ प्रोजेक्ट पर काम हुआ है। फिलहाल दिल्ली से जम्मू का सफर तय करने में 10 घंटे का वक्त लगता है और इसके बनने के बाद यह समय 6 घंटे का ही रह जाएगा।

अधिकारियों के मुताबिक इस परियोजना पर कुल 47 हजार करोड़ रुपये खर्च होने हैं। यह धार्मिक कॉरिडोर भी माना जा रहा है क्योंकि इससे माता वैष्णो देवी का सफर तो आसान होगा ही।

इसके अलावा अमृतसर के स्वर्ण मंदिर और तरनतारन में खंदूर साहिब, गोईंदवाल साहिब जाने वाले यात्रियों का सफर भी आसान होगा। इस एक्सप्रेसवे पर ट्रामा सेंटर, ट्रैफिक पुलिस स्टेशन, फायर ब्रिगेड, एंबुलेंस सेवा, फूड कोर्ट, रेस्तरां और बस स्टैंड जैसी सुविधाएं भी दी जाएंगी।

दिल्ली से अमृतसर की दूरी तो खासी कम हो जाएगी और 4 घंटे में ही लोग सफर तय कर सकेंगे। फिलहाल चंडीगढ़ जाने में ही 4 घंटे का समय लगता है, जहां लोग दिल्ली से 2 घंटे में ही पहुंच पाएंगे। इस एक्सप्रेसवे के चलते टाइम तो घटेगा ही दूरी भी कम ही होगी। फिलहाल दिल्ली से जम्मू का सफऱ 727 किलोमीटर लंबा है.

जो 588 किमी ही रह जाएगा। दिल्ली से अमृतसर का रास्ता 405 किलोमीटर का ही होगा। पहले चरण में यह एक्सप्रेसवे हरियाणा के बहादुरगढ़ से गुरदारसपुर तक चालू होगा। इसके बाद दूसरा चरण नाकोदर से अमृतसर को जोड़ेगा। इसी फेज को आगे बढ़ाकर कटरा तक पहुंचाया जाएगा।

Related Articles

Back to top button