सर्दियों में बढ़ गई है हेयर फॉल की समस्या, तो के ये उपाय

कई बार बदलते मौसम के कारण बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं. कुछ लोगों को पहले से ही बाल झड़ने की दिक्कत होती है पर सर्दियों में उन्हें ज्यादा हेयर फॉल (Hair Fall) होता है. ऐसा होने के पीछे कई कारण जैसे कि हेयर केयर रूटीन बदलना, बालों की सही से सफाई ना होना या फिर डैंड्रफ बढ़ना आदि हो सकते हैं. इसलिए इस मौसम में बालों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. आज हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताएंगे जिनका अगर आप ध्यान रखेंगे तो हेयर फॉल से बच सकते हैं. तो आइए उनके बारे में जानते हैं.

सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या आम होती है. आप ठंड में रोज घी का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा घी से बालों की मालिश करें. आयुर्वेद के अनुसार रात में सोते समय पैरों में घी लगाकर सोने से भी बालों का झड़ना कम करने में मदद मिलती है. आप इस बात का भी खास ध्यान रखें कि सर्दियों में गर्म पानी से बाल न धुलें.

बालों का झड़ना कम करने के लिए सप्ताह में एक बार हेयर मास्क (Hair Mask) जरूर लागाना चाहिए. हेयर मास्क बालों को जरूरी पोषक तत्व देता है. ठंडी में हेयर मास्क बनाने के लिए आप अंडा, दही और शहद का यूज कर सकते हैं. आप कच्चे दूध में शहद मिलाकर भी बालों पर लगाएं. इस मास्क को लगाने के 15 मिनट बाद बाल धो लें.

सर्दियों में बालों की मसाज करना बेहद जरूरी होता है. इसके लिए आप नारियल का तेल यूज कर सकते हैं. बाल धुलने के एक दो घंटे पहले या फिर रात को सोने से पहले तेल को हल्का गर्म करके इससे बालों की बढ़िया से मसाज करें और फिर उसके बाद शैंपू से बाल साफ कर लें.

Related Articles

Back to top button