यूपी में रियल स्टेट सेक्टर को बढ़ावा देने जा रही राज्य सरकार, जाने पूरी खबर

राज्य सरकार यूपी में रियल स्टेट सेक्टर को बढ़ावा देने जा रही है। इस क्षेत्र में निवेश करने वाले निवेशकों को पहले से अधिक सुविधाएं दी जाएंगी। इसका मकसद लोगों को जरूरत के आधार पर मकान के साथ व्यवसायिक स्थान उपलब्ध कराते हुए रोजगार के नए द्वार खोलना है।

यूपी में जल्द ही होने वाले ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के लिए आवास विभाग ने अब तक 11 निवेशकों से करार किया है। इनके द्वारा 142649 करोड़ रुपये का निवेश करते हुए 39650 लोगों को रोजगार देने की बात कही गई है।

आवास विभाग निवेशकों को योजना लाने के लिए लाइसेंस देगा। इसके बाद वे अपना लेआउट प्रस्तुत करेंगे। इसे विकास प्राधिकरण बोर्ड की बैठक से पास करते हुए योजना लाने की अनुमति दी जाएगी। निवेशकों को जरूरत के आधार पर छूट दिया जाएगा। मसलन, कुछ जमीनों पर उसे मिश्रित भू-उपयोग की अनुमति दी जाएगी।

इससे निवेशक एक ही जमीन का आवासीय और व्यवसायिक में इस्तेमाल कर सकेंगे। गुजरात और मुंबई में इस तरह की सुविधाएं बिल्डरों को दी जाती हैं, इससे मकानों की कीमत कम हो जाती है। राज्य सरकार चाहती है कि लोगों को शहरों में कम कीमत पर सुविधायुक्त मकान मिले और उसे अवैध सोसायटियों में जमीन न लेना पड़े।

आवास विभाग निवेशकों से प्रस्ताव मांगा था। करार के मुताबिक, निवेशक स्वयं जमीन की व्यवस्था करेंगे और उस पर आवासीय व व्यवसायिक योजनाएं लाएंगे। काफी सालों बाद फार्म हाउस योजना भी निजी क्षेत्रों में आने जा रही है। इसमें बड़े-बड़े भूखंड सभी सुविधाओं वाले होंगे। इसके पहले नोएडा में इस तरह की योजना आ चुकी है। ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के बाद इसके लिए ले-आउट पास करने का काम शुरू होगा।

 

Related Articles

Back to top button