बादाम-काली मिर्च का इस्तेमाल करने से मिलते है जबरदस्त फायदे

कहते हैं न कि एक और एक ग्यारह होते हैं, ऐसा ही कुछ बादाम और काली मिर्च के साथ है. बादाम (Almonds) के गुणों के बारे में हम सभी जानते हैं. बादाम खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. काली मिर्च (Black Paper) में भी कई औषधीय गुण छुपे हुए हैं, लेकिन बादाम और काली मिर्च दोनों को साथ खाने से सेहत को मिलने वाले फायदों के बारे में आप अब तक अंजान होंगे. बादाम विटामिन, प्रोटीन, फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट्स (Anty Oxydents) से भरपूर होता है.

इसमें मैंग्नीज, कॉपर, फॉस्फोरस जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. वहीं काली मिर्च में एंटी ऑक्सीडेंट्स के साथ ही विटामिन, फ्लेवोनोइड्स और कैरोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं. बादाम और काली मिर्च मिलकर सेहत को बहुत सारे फायदे पहुंचाते हैं.

खांसी में फायदेमंद

काली मिर्च सर्दी-खांसी (Cold Cough) में बहुत फायदेमंद है. काली मिर्च और बादाम को नमक के साथ मिलाकर खाने से कुछ ही देर में खांसी बंद हो जाती है. खांसी होने पर काली मिर्च और बादाम को सेंककर पाउडर बनाना चाहिए. इस पाउडर को खाने के एक घंटे बाद तक कोई ठंडी चीज या फिर पानी नहीं पीना चाहिए.

दिमाग बनाए हेल्दी

ये बात तो हम सभी जानते हैं कि बादाम खाने से दिमाग (Brain) तेज और याद्दाश्त मजबूत होती है. काली  मिर्च में पिपेरिन मौजूद होता है जो तनाव और डिप्रेशन को कम करता है. इसे खाने से दिमाग हेल्दी रहता है और एक्टिव तरीके से काम करता है.

हड्डियां मजबूत बनाए

बादाम में कैल्शियम और फॉस्फोरस मौजूद होते हैं जो हड्डियों (Bones) को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. कमजोर हड्डियों की परेशानी होने पर बादाम और काली मिर्च के पाउडर को शहद में मिलाकर खाना चाहिए.

 

Related Articles

Back to top button