मेडिटेशन करनें से मिलता है बड़ा फायदा , जानिए कैसे…

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में मानसिक शांति की हर किसी को जरूरत है। मेडिटेशन वो तरीका है जो आपकी लाइफ को आसान बना सकता है। भारत के ऋषि-मुनि हजारों सालों से ध्यान लगाते आ रहे हैं।

योग के साथ मेडिटेशन के फायदों को अब साइंस ने भी मान लिया है। यह आपका स्ट्रेस कम करता है, ऐंग्जाइटी घटाता है, यादाश्त अच्छी करता है, ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है, कई तरह की लतों से उबरने में मदद करता है और आपको नींद भी अच्छी आती है। कुल मिलाकर मेडिटेशन करने से आपके मानसिक स्वास्थ्य के साथ शारीरिक स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है।

जब हम तनाव में होते हैं तो शरीर कई तरह के इनफ्लेमेटरी केमिकल निकालते हैं। इन्हें साइटोकाइन्स कहते हैं। ये हमें डिप्रेशन की ओर ले जाते हैं। तनाव के रिस्पॉन्स में शरीर फाइट और फ्लाइट मोड में होता है। जिससे हार्ट बीट तेज रहती है, नींद नहीं आती और कई तरह की समस्याएं शुरू हो जाती हैं। ऐसे मेडिटेशन हमारे भागते मन को कंट्रोल में रखता है।

हजारों साल पहले हमारे ऋषि-मुनि ध्यान लगाकर हमारे अंदर छिपे ज्ञान को पाने की कोशिश करते थे। आज मेडिटेशन दिमाग को शांत रखने और स्ट्रेस कम करने का तरीका माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि मेडिटेशन करने से आपका दिमाग शांत होता है और कई समस्याओं के हल खुद ब खुद मिल जाते हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक कुछ रिसर्चेज में यह भी सामने आ चुका है कि ध्यान लगाने से ऐंग्जाइटी, अस्थमा, कैंसर, दर्द, डिप्रेशन, दिल की बीमारी, हाई ब्लड प्रेश, सोने की दिक्कत और सिरदर्द जैसी बीमारियों के लक्षणों को मैनेज कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button