रोजाना आलू बुखारा खाने से होते हैं ये फायदे

डायबिटीज हो या फिर मोटापा, दोनों ही समस्याएं आज लोगों के लिए बड़ी परेशानी की वजह बने हुए हैं। इससे पीड़ित व्यक्ति को अपने खाने-पीने पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है। लेकिन आपको बता दें, लाल रंग के स्वाद में खट्टा-मीठा फल आलू बुखारा आपकी दोनों ही समसयाओं को दूर करने में मदद कर सकता है।

हडि्डयां बनाएं मजबूत- 
महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को रोकने में आलूबुखारा बेहद सहायक है। रजोनिवृत्ति के उपरांत महिलाएं आलूबुखारे का सेवन करें तो वे स्वयं को ओस्टियोपोरेसिस से बचा सकती हैं।

आंखों की सेहत-
आलूबुखारा में विटामिन-के और बी6 प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ये दोनों ही विटामिन्स आंखों और त्वचा के लिए अच्छा माने जाते हैं।

वेट कंट्रोल-
आलूबुखारे में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है। आलूबुखारे के 100 ग्राम में लगभग 46 कैलोरी होती है, जो अन्य फलों की तुलना में काफी कम पाई जाती है। यही वजह है कि ये वेट लॉस में भी मदद करता है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपनी डाइट में आलूबुखारा को शामिल कर सकते हैं।

डायबिटीज-
सूखे आलूबुखारे में मौजूद बायोएक्टिव कंपाउंड डायबिटीज के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं। स्वाद में मीठा होने के बावजूद सूखा आलूबुखारा ब्लड शुगर को कंट्रोल रखता है। मधुमेह रोगी सूखे आलूबुखारा को स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button