गोरखपुर एयरपोर्ट पर लगेगा ये, एयर ट्रैफिक को किया जा सकेगा कंट्रोल

गोरखपुर एयरपोर्ट के नाम एक नई उपलब्धि जुड़ने जा रही है। आने वाले कुछ महीनों में गोरखपुर एयरपोर्ट पर डीवीओआर (वेरी हाई फ्रीक्वेंसी ओमनी रेंज डॉप्लर रडार) सिस्टम लगाई जाएगी। इसे लेकर 28 सितंबर को एयरपोर्ट की तकनीकी टीम सर्वे करेगी।

एयरपोर्ट पर डीवीओआर लगाए जाने से हवाई सुरक्षा को मजबूती मिल सकेगी। वर्तमान में एयरफोर्स के डीवीओआर से काम चलाया जा रहा था। लेकिन नया डीवीओआर लगाए जाने  सुरक्षा को बल मिल सकेगा।
नया डीवीओआर आधुनिक तकनीक पर आधारित है जो केवल बड़े शहरों जैसे दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरू जैसे एयपोर्ट पर इस्तेमाल हो रहा है। उम्मीद जताई जा रही है कि 28 सितंबर को सर्वे के बाद से अगले चार से पांच महीने में डीवीओआर को स्थापित किया जा सकेगा।
सीएम योगी आदित्यनाथ के पहल पर गोरखपुर एयरपोर्ट का 44 एकड़ में विस्तार को गति मिली है। जमीन मिल जाने से एयरपोर्ट के टर्मिनल का विस्तार हो सकेगा। जिससे जहाजों की पार्किंग की संख्या 10 हो जाएगी। इसके अलवा उड़ानों की संख्या भी बढ़ सकेगी।
गोरखपुर एयरपोर्ट पर डीवीओआर अत्याधुनिक से लेस होने के साथ ही हाई- फ्रीक्वेंसी पर काम करेगा। ये सिस्टम फ्लाइट्स को रास्ता दिखाएगा। इसके अलावा एयर ट्रैफिक कंट्रोल से विमानों को 100 किलोमीटर की रेंज से ही कमांड कर सकते हैं.
ये फ्लाइट्स की लैंडिग और टेकऑफ में मदद करेगी। ये रडार 100 किलोमीटर की रेंज में एयर ट्रैफिक को कंट्रोल करने में सहायक होगा। इससे एटीसी और पायलट के बीच संपर्क हाई-टेक्निक पर स्थापित हो पाएगा। अब तक फ्लाइट्स को लैंडिग करने में काफी वक्त लगता था लेकिन रडार के जरिए इसके समय में कमी आएगी।

Related Articles

Back to top button