खजूर खाने से मिलता है ये बड़ा लाभ

वजन बढ़ाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं, तरह-तरह के घरेलू नुस्खे और हेल्थ सप्लीमेंट्स तक लोग सबकुछ ट्राई करते हैं। यहां तक कि कुछ लोग तो वजन बढ़ाने के लिए अनहेल्दी चीजों का सेवन करने लगते हैं, वे यह सोचकर तला-भुना और प्रोसेस्ड फूड्स खाने लगते हैं, कि इससे जल्दी वजन बढ़ता है। लेकिन ऐसा करना सिर्फ शरीर में अस्वस्थ वजन और चर्बी ही बढ़ेगी, जो कई गंभीर रोगों को जन्म देता है।

क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल की मानें तो स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने के लिए आपको सही और संतुलित आहार लेने की आवश्यकता होती है, न कि अस्वास्थ्यकर पदार्थों का सेवन करने की। साथ ही अगर आप कुछ फूड्स को अपनी डाइट का हिस्सा बना लें तो इससे भी धीरे-धीरे वजन बढ़ने लगेगा। ऐसा ही दो फूड्स हैं खजूर और चना।

डायटीशियन गरिमा की मानें तो खजूर और चना दोनों में ही वजन बढ़ाने के लिए लगभग सभी जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। खजूर की बात करें तो इनमें  फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम  जैसे जरूरी पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं। वहीं चना की बात करें तो चना को प्रोटीन और कैल्शियम के बेहतरीन स्रोत में से एक माना जाता है। इसके अलावा यह विटामिन सी, कार्बोहाइड्रेट, डाइट्री फाइबर, पोटेशियम, आयरन और मैग्नीशियम आदि से भी भरपूर होते हैं।

डायटीशियन गरिमा के अनुसार खजूर और चना दो ऐसे फूड्स हैं, जिन्हें डाइट में शामिल करने से न सिर्फ आपको जरूरी पोषण मिलता है बल्कि इससे वजन बढ़ाने में भी मदद मिलती है। हालांकि दोनों का ही सेवन वजन घटाने के लिए भी किया जाता है।

इन्हें खाने से वजन बढ़ेगा या घटेगा यह इनकी मात्रा और खाने के तरीके पर निर्भर करता है। बस आपको इसे सही तरीके से अपनी डाइट का हिस्सा बनाना है। बहुत से लोग अक्सर पूछते हैं कि खजूर और चने से वजन कैसे बढ़ाएं? इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

Related Articles

Back to top button