हींग के तेल का इस्तेमाल करने से मिलता है ये बड़ा फायदा

खाने का स्वाद बढ़ाना हो या फिर पाचन को रखना हो दुरूस्त,हींग का इस्तेमाल कई चीजों के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं हींग की ही तरह इसका तेल भी कई समस्याओं से निजात दिलाने में बेहद कारगर माना जाता है।

हींग तेल में कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, कैरोटीन, राइबोफ्लेविन, प्रोटीन और फाइबर काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं पीरियड्स के दर्द से लेकर दांत के दर्द से छुटकारा पाने के लिए कैसे करें हींग के तेल का इस्तेमाल और फायदे।

हींग तेल के फायदे –

तनाव करें कम-
हींग का तेल एंटीडिप्रेसेंट की तरह काम करके नसों को आराम पहुंचाता है। यह माइग्रेन और सिरदर्द को दूर करके आपके मूड को बेहतर बनाए रखने में मदद कर सकता है। तनाव होने पर आप सिर में भी हींग तेल लगा सकते हैं।

पीरियड दर्द में कारगर-
पीरियड्स में भी हींग तेल का इस्तेमाल आप दर्द ठीक करने के लिए कर सकते हैं। इसे आप पेट या नाभि वाले हिस्से में भी लगा सकते हैं। यह पीरियड्स के दौरान होने वाले पेट के दर्द और ऐंठन में भी आराम मिल सकता है। पीरियड्स में आप इस तेल को पेट पर लगा सकते हैं।

खुजली और जलन की समस्या को करें दूर-
हींग के तेल में मौजूद एंटीबेक्टीरियल गुण, खुजली और जलन की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। इसका इस्तेमाल पैरों में होने वाले दर्द, खुजली  और हड्डियों के दर्द को दूर करने के लिए किया जा सकता है। शरीर में होने वाली खुजली और दाद की समस्या में भी आप स्किन पर लगा सकते हैं।

 

Related Articles

Back to top button