महुआ के तेल का इस्तेमाल करने से मिलता है ये बड़ा लाभ

आपने महुआ से बनी शराब के बारे में तो सुना होगा पर शायद ही आपको महुआ के तेल के बारे में पता होगा. आज हम आपको महुआ के तेल के फायदे के बारे में बताने वाले हैं.

आपको बता दें कि महुआ के फल और फूल दोनों ही बड़े फायदेमंद होते हैं, इनमें विटामिन सी, फैट, प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस, कार्बोहाइड्रेट जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. इसका इस्तेमाल कई तरह की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए जाता है. आइए जानते हैं कि आप महुआ के तेल के क्या फायदे हैं और आप इसे कहां इस्तेमाल कर सकते हैं.

महुआ का तेल सूजन मिटाने बहुत मदद करता है. अगर आपके शरीर कहीं पर भी दर्द हो रहा है तो आप इसे लगा सकते हैं. अगर कभी जोड़ो में दर्द होता तो आप इसका यूज कर सकते हैं. ये जोड़ों के दर्द को कम करने में कि बहुत फायदेमंद है.

महुआ के तेल का यूज आप स्किन से दाग धब्बे हटाने के लिए भी कर सकते हैं. इसको लगाने से स्किन सॉफ्ट होती है और इसको यूज करने के कोई कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होते हैं.

महुआ का तेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद है. अगर बालों को सिल्की, मजबूत और लंबा करना चाहते हैं तो इसके लिए रोजमेरी के तेल में महुआ के तेल की कुछ बूंदे मिलाकर अपने बालों में लगाएं. ऐसा करने से बाल घने और स्ट्रांग हो जाएंगे.

 

Related Articles

Back to top button