नीम की पत्तियां का इस्तेमाल करने से मिलता है ये बड़ा लाभ

 डायबिटीज के पेशेंट ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए न जाने कौन-कौन से नुस्‍खे अपनाते हैं? कई लोग रोजाना गिलोय का सेवन करना शुरू कर देते हैं तो कई लोग किसी के बोलने पर नीम के पत्‍ते खाने लगते हैं. ये बात सच है कि नीम के पत्‍तों में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं.

इसी वजह से डायबीटिज पेशेंट को भी कुछ लोग कह देते हैं कि रोजाना नीम के पत्‍तों का सेवन करना चाहिए. जिससे डायबिटीज कंट्रोल हो जाती है, वैसे तो आयुर्वेद में भी नीम की पत्तियों के कई फायदे बताए गए हैं, लेकिन क्‍या सच में इससे डायबिटीज कंट्रोल होती है? अगर आप भी डायबिटीज पेंशेंट है तो आपको इस बारे में जान लेना चाहिए.

जो लोग डायबिटीज की बीमारी से जूझ रहे हैं, उन्‍हे रोजाना अपना ब्लड शुगर टेस्ट जरूर करना चाहिए. खाने-पीने में सावधानी बरतनी चाहिए और ऐसी चीजें खाने से बचना चाहिए, जिससे डायबिटीज बढ़ने का खतरा ज्‍यादा रहता है.

शुगर से पीड़ित लोगों को अपना वजन कंट्रोल में रखना चाहिए और रोजाना एक्सरसाइज या वॉक जरूर करना चाहिए. इसके अलावा आपको दवाइयों को लेकर भी अलर्ट रहना चाहिए और डॉक्टर की सलाह के मुताबिक, इंसुलिन के डोज लेना चाहिए. डॉक्टर  के साथ भी कंसल्‍ट करना चाहिए.

आपको बता दें कि नीम के पत्तों को इंसेक्ट रेपेलेंट (Insect Repellent) प्रॉपर्टी के लिए जाना जाता है, लेकिन अभी तक ऐसा कोई रिसर्च सामने नहीं आया है, जिससे ये बात प्रूव हो सके कि नीम के पत्ते खाने से ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है.

हालांकि ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए जामुन, मैथी, करेला, अलसी के बीज का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है क्‍योंकि ये सबसे बेहतरीन वेजिटेरियन प्रोडक्ट माने जाते हैं, जिसका सेवन डायबिटीज के मरीजों को खूब करना चाहिए.

Related Articles

Back to top button