मुलेठी का इस्तेमाल करने से दूर होती है ये समस्या

दिवाली के बाद से प्रदूषण बहुत ज्यादा बढ़ गया है, जिसके चलते लोग बीमार पड़ रहे हैं। खांसी-जुकाम और गले में खराश ऐसी कॉमन प्रॉब्लम्स बनती जा रही है, जिनसे ज्यादातर लोग परेशान हैं। कई लोग इस परेशानी को दूर करने के लिए तरह- तरह के नुस्खे अपनाते हैं।

वहीं, जल्दी से ठीक होने के लिए कई लोग पिल्स भी खाते रहते हैं लेकिन लगातार दर्द की गोलियां खाने के कई साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। ऐसे में आप अगर इन परेशानियों से राहत पाना चाहते हैं, तो आप मुलेठी का इस्तेमाल कर सकते हैं। गले की खराश और दर्द को दूर करने में मुलेठी बहुत फायदेमंद है।

यह गले में खराश के लिए एक सदियों पुराना उपाय है और इसमें एक्सपेक्टोरेंट और ब्रोन्कोडायलेटर गुण होते हैं। गले की प्रॉब्लम्स को दूर करने में यह काफी फायदेमंद है।

मुलेठी वाली चाय 
एक कप उबलते पानी में मुलेठी की जड़ का एक छोटा टुकड़ा डालें। इसमें अदरक को पीसकर डालें और कुछ मिनट तक उबालें। एक कप में छान लें और टी बैग डालें। आप इसमें शहद भी डाल सकते हैं।

मुलेठी काढ़ा 
दो कप पानी में मुलेठी पाउडर, एक चुटकी दालचीनी पाउडर, काली मिर्च पाउडर और कुछ तुलसी के पत्ते डालकर पांच मिनट तक उबालें। इसमें शहद भी मिला सकते हैं। इसे दिन में दो बार पिएं।

मुलेठी का पानी 
मुलेठी में खांसी और जुकाम को दूर करने में काफी कारगर है। इससे आपकी इम्यूनिटी भी बढ़ती है। एक गिलास गुनगुने पानी में एक बड़ा चम्मच मुलेठी पाउडर मिलाएं और रोजाना इसे पिएं।

Related Articles

Back to top button