40 की उम्र के बाद स्किन को सुंदर बनाने के लिए करे ये उपाय

स्किन को मॉइस्चराइज करना बहुत आसान लग सकता है लेकिन असल में, 40 की उम्र के बाद स्किन नेचुरल हाइड्रेशन खोने लग जाती है। अच्छी तरह से हाइड्रेटेड स्किन न सिर्फ ग्लोइंग लगती है बल्कि स्किन प्रॉब्लम्स भी कम ही होती है। इन हाइड्रेटेड कोशिकाओं में स्किन को रिपेयर करके और इसे हेल्दी रखने की क्षमता होता है। उम्र बढ़ने के अलावा स्किन से हाइड्रेशन कम होने के कई कारण हैं। प्रदूषण, नींद की कमी, अनबैलेंस डाइन, स्ट्रेस जैसे मुख्य कारण स्किन को डैमेज करते हैं। ऐसे में आपको स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

विटामिन सी डाइट हेल्थ के अलावा स्किन के लिए भी बहुत ही ज्यादा जरूरी है। ऐसे में आपको विटामिन-सी को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। अपनी डाइट में फलों को जरूर शामिल करें। आप विटामिन-सी टैबलेट भी ले सकते हैं लेकिन इसका सीमित मात्रा में इस्तेमाल करें। रोजाना एक टैबलेट से ज्यादा न खाएं।

फेसवॉश करने के बाद आप हमेशा फेस सीरम का इस्तेमाल करें क्योंकि फेस सीरम स्किन को अंदर तक हाइड्रेट रखते हैं लेकिन याद रखें कि आपको ज्यादा केमिकल बेस्ड सीरम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। चेहरे को हाइड्रेट रखने के लिए रोजाना 2-3 बूंद सीरम काफी है।

वैसे तो, हमेशा पानी ज्यादा पीना चाहिए। इससे न सिर्फ हम हेल्दी रहते हैं बल्कि स्किन भी ग्लो करती है। 40 की उम्र के बाद वॉटर इनटेक को बढ़ाना बेहद जरूरी होता है। पानी पीने से स्किन हाइड्रेट रहती है। पानी से शरीर के सारे टॉक्सिक बाहर निकलते रहते हैं, जिससे स्किन हेल्दी बनी रहती है।

Related Articles

Back to top button