लंपी स्किन रोग को फैलने से रोकने के लिए दिल्ली सरकार करेगी ये काम , फ्री दिए जाएंगे…

दिल्ली सरकार लंपी स्किन रोग (Lumpy Skin Disease) को फैलने से रोकने के लिए राजधानी में स्वस्थ मवेशियों के टीकाकरण के लिए बकरी पॉक्स के टीके (Goat Pox Vaccine) की 60,000 डोज खरीदेगी। ये टीके की खुराक नि:शुल्क दी जाएगी।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि शनिवार शाम से मामलों में कोई वृद्धि नहीं हुई है। अब तक किसी की मौत की खबर नहीं है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में मवेशियों की आबादी 80,000 है। केंद्र सरकार जो सप्लायर के साथ रेटों को अंतिम रूप दे रही है, उसने आश्वासन दिया है कि 60,000 खुराक जल्द ही हम तक पहुंच जाएगी।

अधिकारी ने कहा कि हमने शनिवार को पशुपालन और डेयरी विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की और उनसे जल्द से जल्द वैक्सीन उपलब्ध कराने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि सरकार रिंग टीकाकरण रणनीति अपनाएगी जिसमें प्रभावित क्षेत्रों के 5 किमी के दायरे में स्वस्थ मवेशियों को वायरस के उत्तरकाशी स्ट्रेन के साथ बकरी का टीका दिया जाएगा।

लंपी स्किन रोग एक संक्रामक वायरल रोग है जो मवेशियों के बीच मच्छरों, मक्खियों, जूँ और ततैया के सीधे संपर्क के माध्यम से फैलता है, साथ ही दूषित भोजन और पानी के माध्यम से भी फैलता है। यह मवेशियों से मनुष्यों में नहीं फैलता है। इसके लक्षणों में तेज बुखार, दूध उत्पादन में कमी, त्वचा की गांठें, भूख न लगना, नाक से पानी निकलना और आंखों से पानी आना आदि शामिल हैं।

केंद्र के मुताबिक, यह बीमारी गुजरात, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश में फैल चुकी है और इससे 57,000 से ज्यादा मवेशियों की मौत हो चुकी है। दिल्ली में गोयला डेयरी क्षेत्र, रेवला खानपुर क्षेत्र, घुमानहेड़ा और नजफगढ़ में लंपी स्किन रोग के सबसे अधिक मामले सामने आए हैं।

विकास मंत्री गोपाल राय ने शनिवार को कहा कि दिल्ली में ज्यादातर दक्षिण-पश्चिम जिले में मवेशियों में लंपी स्किन रोग के 173 मामले पाए गए हैं। यह पहली बार है जब दिल्ली सरकार ने शहर में लंपी स्किन रोग के मामले दर्ज किए हैं।

Related Articles

Back to top button