नवरात्रि में ट्राई करें कुट्टू का टेस्टी डोसा, पढ़े पूरी विधि

 नवरात्र के व्रत आज यानी 26  सितंबर 2022, सोमवार से शुरू होकर 5 अक्टूबर 2022, बुधवार को समाप्त होने वाले हैं। नवरात्रि के इन 9 दिनों में माता के भक्त उनकी पूजा उपासना करने के साथ 9 दिन तक व्रत भी रखते हैं।

इस व्रत में फलाहार करने के लिए लोग ज्यादातर कुट्टू के आटे की पकौड़ी बनाकर खाते हैं। लेकिन आप अगर हर नवरात्रि कुट्टू की पकौड़ी खाकर बोर हो चुके हैं तो इस नवरात्रि टेस्ट में थोड़ा बदलाव करते हुए बनाएं टेस्टी कुट्टू का डोसा।आइए जानते हैं क्या है रेसिपी।

कुट्टू का डोसा बनाने का तरीका-
आलू की फीलिंग बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में घी गर्म करके उसमें आलू ​को डालकर मैश करें। अब इसके सभी मसाले डालकर अच्छे से मिला लें। इस मिश्रण को हल्का ब्राउन होने तक कुछ मिनट अच्छे से भूनने के बाद एक तरफ रख दें।

अब डोसा बनाने के लिए एक बाउल में अरबी को मैश करके आटा, पानी और सेंधा नमक डालकर अच्छे से मिला लें। अब इसमें अजवाइन, लाल मिर्च पाउडर, अदरक और हरी मिर्च डालकर एक बार दोबारा मिला लें। इस मिश्रण में पानी डालकर उसका एक स्मूद बैटर बना लें।

अब एक फ्लैट पैन लेकर उसपर घी लगाएं। कड़छी की मदद से डोसे के बैटर को पैन पर फैला लें। कुछ देर डोसे को पकाने के बाद उसके किनारों पर थोड़ा सा घी डालकर और पका लें। ऐसा करने से डोसा क्रिस्पी बनेगा।

अब डोसे को दूसरी तरफ से भी पलटकर सिकने दें। आप अब डोसे के बीच में फीलिंग रखकर उसे फोल्ड कर दें। आप इस व्रत के डोसे को पुदीने या नारियल की चटनी के साथ गर्मागर्म सर्व कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button