आईएसआईएस के एक संदिग्‍ध को यूपी एटीएस ने किया गिरफ्तार , बना रहा था ये योजना

यूपी एटीएस ने आजमगढ़ से आतंकी संगठन आईएसआईएस के एक संदिग्‍ध को गिरफ्तार किया है। आरोप है क‍ि सबाउद्दीन आज़मी उर्फ सहाहु उर्फ दिलावर खान उर्फ बैरम खान उर्फ आज़म नाम का यह शख्स देश में आईएसआईएस का नेटवर्क खड़ा करने और अल्‍पसंख्‍यक युवाओं को भड़काने की साजिश कर रहा था। एटीएस ने दावा किया है कि सबाउद्दीन आज़मी आरएसएस (संघ) के नेताओं पर हमले की योजना बना रहा था।

एटीएस का दावा है कि वह सीरिया में रहने वाले आतंकी अबू बकर अल-शामी के संपर्क में रहता था। उसने जम्मू-कश्मीर में आतंकियों पर हो रही कार्रवाई का बदला लेने के लिए आईईडी व ग्रेनेड बनाना व इस्तेमाल करना सीखा। वह आतंक फैलाने के लिए युवाओं को भर्ती कर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नेताओं को निशाना बनाने की साजिश कर रहा था। एटीएस उसे रिमांड पर लेकर पूछताछ करेगी।

यूपी एटीएस ने केंद्रीय खुफिया एजेंसियों के सहयोग से मंगलवार को उसे आजमगढ़ से गिरफ्तार किया। सबाउद्दीन ने आरआरएस नाम से ई-मेल आईडी भी बनाई थी और उससे फेसबुक अकाउंट बनाकर निशाना बनाने की योजना पर काम कर रहा था।

प्रदेश के एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि गिरफ्तार किया गया सबाउद्दीन आज़मी मूलत: मुबारकपुर आजमगढ़ का रहने वाला है। एटीएस व अन्य सुरक्षा एजेंसियां स्वतंत्रता दिवस के मद्देनज़र सर्विलांस पर थीं। इस दौरान सूचना मिली कि आजमगढ़ में एक युवक वाट्सएप और सोशल मीडिया के जरिये मुस्लिम युवकों को आईएस के लिए भर्ती करने का काम कर रहा है। आरोपी सबाउद्दीन आज़मी को गिरफ्तार कर उसके मोबाइल की छानबीन से पता चला कि वह मुस्लिम युवकों को आईएस से जोड़ने को बनाए टेलीग्राम चैनल अल-शक्र मीडिया से जुड़ा है। वह एआईएमआईएम का सक्रिय सदस्य भी है।

Related Articles

Back to top button