चेहरे को सुंदर बनाने के लिए इस्तेमाल करे केला , जानिए कैसे…

हर किसी को चेहरे पर ग्लो के लिए एक अच्छे स्किन केयर कि जरूरत होती है। दमकती स्किन के लिए सभी लोग अपने नुस्खे अपनाते हैं। स्किन के लिए फेस पैक बेहद जरूरी होता है। चेहरे को साफ करने के बाद अगर किसी भी फेस पैक को लगाया जाए तो रिजल्ट बेहतरीन मिलते हैं। शादियों का सीजन शुरू हो गया है और ऐसे में स्किन का अच्छा दिखना जरूरी है तो आप यहां देखें केले से बनने वाले बेहतरीन फेस पैक को बनाने का तरीका-

कैसे लगाएं फेस पैक

चेहरे पर किसी भी फेस पैक को लगाने से पहले स्किन को तैयार करना बेहद जरूरी होता है। अगर आप बिना तैयार की हुई स्किन पर पैक को लगाते हैं तो चेहरे पर कोई खास फर्क नहीं दिखेगा। स्किन को तैयार करना काफी सिंपल है। इसके लिए चेहरे को फेस वॉश की मदद से साफ करें और फिर गुनगुने पानी से चेहरे को साफ करें। चेहरे को डैब करके सुखाएं और फिर फेस पैक लगाएं।

इसे 15 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। बाद में चेहरे पर सनस्क्रीन, एलोवेरा जेल या फिर मॉइस्चराइजर लगाएं। इसी के साथ अगर आप इस फेस पैक को रात में लगा रहे हैं, तो पैक से पहले एक फेस स्टीम लेने की कोशिश करें, और पैक को उतारने के बाद एक लाइट क्रीम से मसाज करें।

स्किन के लिए फायदेमंद है ये फेस पैक

केले पोटेशियम और नमी से भरपूर होते हैं। यह ड्राई स्किन को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज करने में मदद करते हैं। जिससे स्किन सॉफ्ट हो जाएगी। अगर आपकी त्वचा पील हो रही है और ड्राई है, तो बस अपने चेहरे पर केले का फेस मास्क लगाएं। वहीं अगर आपकी ऑयली स्किन है, तो नींबू के रस और शहद के साथ केले के फेस मास्क का इस्तेमाल करें।

केला एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर है जो त्वचा की सतह से अतिरिक्त सीबम को निकालने में मदद करता है। इसी के साथ फेस पैक में इस्तेमाल किए गए शहद और गुलाब जल दोनों ही स्किन के लिए अच्छे हैं। ये स्किन को गहराई से मॉइश्चराइज करते हैं।

कैसे बनता है ये फेस पैक

केले के फेस पैक को बानने के लिए आपको चाहिए केला, शहद और गुलाब जल। इसके लिए केले को मिक्सिंग बाउल में सें और फिर फॉर्क की मदद से मैश कर लें। अब मैश किए हुए केले में शहद और गुलाब जल डालकर अच्छी तरह मिलाएं। फेस पैक तैयार है। इस पैक को तब ही बनाएं जब आप इसे लगाने वाले हों। अगर आप पैक बना के रख देते हैं तो ये फेस पैक काला हो जाएगा।

Related Articles

Back to top button