चेहरे को सुंदर बनाने के लिए इस्तेमाल करे कॉफी , जानिए कैसे…

 सुंदर और बेदाग स्किन हर किसी को पसंद है. लोग चेहरे पर ग्‍लो लाने के लिए पार्लर जाते हैं और महंगे-महंगे फेशियल करते हैं. बावजूद इसके उन्‍हें मनपसंद रिजल्‍ट नहीं मिलता. ऐेसे में हम आपको होममेड कॉफी फेशियल सजेस्‍ट करेंगे.

जी हां, कॉफी हमारी त्वचा को मॉइश्चराइज करती है और वाइटहेड्स व ब्लैकहेड्स को हटाने का भी कारगर है. कॉफी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट्स होते हैं जो स्किन के लिए कई तरह से फायदेमंद हैं. कॉफी की मदद से आप स्किन पर हुए डार्क स्पॉट को हल्का कर सकते हैं और टैनिंग (Tanning) को दूर कर स्किन को ग्‍लोइंग बना सकते हैं.

ग्‍लोइंग स्किन के लिए कॉफी का इस तरह करें इस्‍तेमाल

पहले करें क्लींजर
सबसे पहले एक कटोरी में दो चम्मच कच्चा दूध लें और उसमें एक चम्मच कॉफी पाउडर मिलाएं. आपका क्लींजर तैयार है. आप इसे रूई की मदद से पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और साफ कर लें. ये आपके चेहरे की धूल मिट्टी को हटाएगा और चेहरे को साफ करेगा. जबकि कच्चा दूध चेहरे की पिगमेंटेशन को हटाएगा और त्वचा को हाइड्रेट करेगा.

एक चम्मच ओट्स पाउडर, एक चम्मच कॉफी पाउडर और दो चम्मच मलाई वाला दही लें और इसे मिलाकर पेस्‍ट बना लें. अब इसे हल्‍के हाथों से चेहरे पर लगाएं और मसाज करें. 2 मिनट बाद धो लें. कॉफी आराम से ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स दोनों को निकालने का काम करता है.

एक कटोरी में एक चम्मच बेसन, आधा चम्मच कॉफी पाउडर और आधा चम्मच चंदन पाउडर लें. अब इसे मिलाकर पेस्‍ट बना लें और चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाकर रखें. ये सन टैन को हटाता है और चेहरे पर नेचुरल ग्‍लो लाता है. आप ये तीनों स्‍टेप 20 दिन में एक बार कर सकते हैं. अगर आप इसे रेग्‍युलर करें तो आपकी स्किन हेमशा यंग और ग्‍लोइंग नजर आएगी.

कॉफी का फेशियल किसी भी तरह की स्किन के लिए फायदेमंद हो सकता है और ये बहुत ही कम खर्च में अच्‍छा रिजल्‍ट देता है. अगर आपकी त्वचा पर ग्‍लो और निखार गायब हो गया है तो आप पार्लर जैसा निखार पाने के लिए कॉफी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button