बालों की परेशानी को दूर करने के लिए इस्तेमाल करे अमरूद की पत्तियां, जानिए कैसे…

मौसम बदलते ही लोगों के बीच बालों के झड़ने की समस्या आम हो जाती है। लेकिन आजकल बिगड़ा लाइफस्टाइल और खान-पान की खराब आदतें, इस समस्या को और बढ़ा रही हैं। अगर आप भी बालों के झड़ने और रूखे होने से परेशान हैं तो अमरूद की पत्तियां आपकी मदद कर सकती है।

जी हां, आज तक आपने अमरूद खाने के तो कई फायदे सुने होंगे लेकिन इसकी पत्तियां भी बेहद गुणकारी होती हैं। अमरूद की पत्तियों की मदद से आप अपने हेयर फॉल की समस्या को बड़ी आसानी से रोक सकते हैं। अमरूद की पत्तियों में कई ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं जो आपकी सेहत ही नहीं आपके बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद हैं।

हेयर फॉल रोकने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में एक लीटर पानी को कम से कम 20 मिनट उबाल ले, उसमें अमरूद की पत्तियां डाल दे। अब इस घोल का ठंडा होने का इंतजार करें। अब इस घोल को आगे भी यूज करने के लिए एक बोतल में भरकर रख दे। यह घोल बालों का रुखापन कम करके उन्हें चमकदार और हेल्‍दी बनाने में मदद करेगा। अब इस घोल को हथेली पर पूरी तरह फैलाकर बालों की जड़ों पर अच्‍छी तरह लगा लें। शैम्‍पू करने से कुछ घंटो पहले तक इसे बालों में लगे रहने दें। इसके बाद हेयर वॉश कर दें।

कोलेस्ट्रॉल लेवल (Cholestrol Level) कम करना हो या फिर वजन (Weight Loss), अमरूद के पत्ते इन सबका रामबाण इलाज हैं। इतना ही नहीं अमरूद की पत्तियां बालों का झड़ना कम करके हेयर डैमेज होने से भी रोक सकती हैं।

अमरूद के पत्ते पोषक तत्वों के साथ एंटीऑक्सिडेंट से भी भरपूर होते हैं, जो बालों को खूबसूरत बनाए रखने के साथ उनकी ग्रोथ में भी मदद करते हैं। इन पत्तों को बालों पर लगाने से बाल मुलायम और चमकदार बनते हैं। इन पत्तियों में मौजूद विटामिन सी हेयर फॉल की समस्या को भी ठीक करती है। ऐसे में आइए जानते हैं हेयर फॉल को रोकने के लिए अमरूद की इन पत्तियों का इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या है।

Related Articles

Back to top button