घटा सकते हैं अपना बढ़ा हुआ वजन, बस करे इन आसान सी टिप्स को फॉलो

आपको अगर लगता है कि आप बिल्कुल भी एक्सरसाइज नहीं करते हैं, तो कम से कम आपको मॉनिंग वॉक करना तो शुरू कर देना चाहिए। खासतौर पर खाना खाने के बाद आपको टहलना जरूर चाहिए।

जर्नल ऑफ एक्सरसाइज न्यूट्रिशन एंड बायोकैमिस्ट्री में एक अध्ययन से पता चला है कि चलने से मोटापे से ग्रस्त महिलाओं में फैट बर्न और कमर की मोटाई को कम करने में मदद मिल सकती है। अध्ययन में शामिल महिलाओं ने 12 सप्ताह तक सप्ताह में तीन दिन 50-70 मिनट के बीच वॉक किया।

शोधकर्ताओं ने पाया कि प्रतिभागियों ने औसतन 1.5% शरीर में फैट और कमर की मोटाई कम हुई। यह एक पॉप्युलर तकनीक है, आपने पार्क में कई लोगों को टहलते हुए देखा होगा । इसमें आप लगभग 10 मिनट तक सामान्य गति से चलकर शुरुआत करते हैं, उसके बाद तेज दौड़ना शुरू कर देते हैं। आप अगर चलकर वेट लॉस करना चाहें, तो आपको कुछ बेसिक टिप्स पता होने चाहिए।

अगर आपके घर के आसपास पहाड़ियां हैं, तो किसी पहाड़ी पर चढ़ जाएं। यदि आप जिम जाते हैं, तो ट्रेडमिल पर चलें। आप घर पर भी सीढ़ियां चढ़ सकते हैं। आपको रोजाना 1 घंंटा चलना है। यह आपके ग्लूट्स और कॉल्फ मर्सल्स पर काम करेगा, जिससे आपको बहुत सारी कैलोरी बर्न करने और आपके पैरों को टोन करने में मदद मिलेगी। चलने को और अधिक चुनौतीपूर्ण बनाने के लिए पहाड़ियों पर जाना है। ऊपर की ओर चलना आपके ग्लूट्स और कॉल्फ मर्सल्स को और ज्यादा एक्टिव करेगा। सप्ताह में दो से तीन बार इन तरीकों से चलने की प्रैक्टिस करें।

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन हेल्दी हार्ट और बॉडी के लिए रोजाना 10,000 कदम चलने की सलाह देता है। अपने रोजाना के बढ़ाने से आपका स्टेमिना बढ़ेगा, जिससे आप ज्यादा एनर्जीके साथ चल सकेंगे और ज्यादा कैलोरी जला सकेंगे। 2016 के एक अध्ययन में यह भी पाया गया कि रोजाना 10,000 कदम आपको वजन कम करने में मदद कर सकते हैं।

आप अपने दैनिक कदमों को ट्रैक करने के लिए फिटनेस बैंड या फोन ऐप या स्मार्टवॉच का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपके लिए 10,000 कदम बहुत ज्यादा हैं, तो कल से अपनी गिनती और सप्ताह के लिए अपने औसत कदम बढ़ाकर शुरू करें। कुछ ही समय में, आप दिन में 10,000 कदम चल सकेंगे। घर के कामों के लिए पूरे दिन एक्टिव रहकर 10,000 स्टेप्स गोल्स को पूरा करने की कोशिश करें।

कभी-कभी, सिर्फ सादा चलना उबाऊ हो सकता है। चीजों को और दिलचस्प बनाने के लिए और अपने चलने की दिनचर्या को और अधिक फैट बर्न करने के लिए, अपने चलने के दौरान कुछ बॉडीवेट एक्सरसाइज शामिल करें। आप अपने वॉक रूटीन के बीच में एक सेशन कर सकते हैं या 2-3 ब्रेक रख सकते हैं.

यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितने समय तक चलते हैं, कुछ एक्सरसाइज जिन्हें आप आजमा सकते हैं वे हैं फेफड़े, स्क्वैट्स, पुशअप्स, किक-बैक और हाई नी। ये आपकी हृदय गति को स्वस्थ तरीके से बढ़ाएंगे और उन मांसपेशियों को काम करने में भी मदद करेंगे, जो चलते समय ज्यादा इस्तेमाल नहीं होती हैं।

Related Articles

Back to top button