रोजाना पिएं गरमा-गरम दूध, फायदे जानकर चौक जाएँगे आप

दूध को कंप्लीट फूड कहा जाता है और ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट्स रोजाना एक से दो ग्लास मिल्क पीने की सलाह जरूर देते हैं क्योंकि इस सुपरफूड में तमाम तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं.

दूध के जरिए हमारे शरीर को कैल्शियम, प्रोटीन, नेचुरल फैट, कैलोरी, विटामिन डी, विटामिन बी-2 और पोटेशियम और कई पोषक तत्व मिलते हैं. ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) ने बताया कि दूध को ठंडा पीने के बजाए गर्म करके पिया जाए तो इसकी न्यूट्रीशन वैल्यू में काफी ज्यादा इजाफा हो जाता है.

वजन कम करने में कारगर
एक ग्लास गर्म दूध पीने से आपका पेट लंबे वक्त तक भरा हुआ महसूस होता है जिससे आप ज्यादा खाने से बच जाते हैं, और यही कारण है कि कम डाइट लेने से आपका वजन धीरे-धीरे कम होने लगता है.

हड्डियां होंगी मजबूत
दूध में कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूदी देने का काम करता है. गर्म दूध पीने से बोन डेनसिटी बढ़ जाती है और आपका शरीर पहले के मुकाबले ज्यादा ताकतवर बन जाता है.

डायबिटीज में फायदेमंद
अगर आप रोजाना रात के वक्त सोने से पहले गर्म दूध का सेवन करेंगे को आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा. इसलिए ऐसा करना डायबिटीज के मरीजों के फायदेमंद रहता है और उनकी अच्छी सेहत बरकरार रहती है.

नहीं होगी नींद की कमी
रात के वक्त हर इंसान को एक ग्लास गर्म दूध जरूर पीना चाहिए इससे बॉडी और माइंड को जबरदस्त राहत मिलती है. ऐसा करने से स्लीपिंग क्वालिटी बेहतर होती है जिससे अलगे दिन आप थकान महसूस नहीं करते.

मर जाते हैं कीटाणु
दूध को गर्म करके पीने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इससे दूध में मौजूद हानिकारक कीटाणु मर जाते हैं. इस प्रॉसेस को पाश्चराइजेशन (Pasteurization) कहा जाता है. इसके अलावा गर्म दूध पीने से बॉडी को ज्यादा एनर्जी मिलती है.

Related Articles

Back to top button